4th नोएडा रंग महोत्सव ने ईशान म्यूज़िक कॉलेज को मंडी हाउस में किया तब्दील

Ten News Network

Galgotias Ad

Noida: नोएडा स्थित ईशान म्यूजिक कॉलेज में 4th नोएडा रंग महोत्सव का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों से कलाकारों ने हिस्सा लिया। साथ ही भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रस्तुति दी।

दिल्ली के मंडी हाउस में संगीत , नृत्य , थिएटर,कला ओर संस्कृतिक कार्यक्रम देखने को मिलते है। अब नोएडा में भी आपको भिन्न-भिन्न प्रस्तुतियाँ देखने को मिल रही है ।

4th नोएडा रंग महोत्सव कार्यक्रम के 5 दिन ने नोएडा को दिल्ली का मंडी हाउस बना दिया। बीते इस कार्यक्रम के दिनों ने भारतीय कला, ड्रामा ओर अन्य कला से नोएडा को कला की जन्नत में तब्दील कर दिया।कार्यक्रम “4th नोएडा रंग महोत्सव” का 30 अक्टूबर को समापन हुआ।

नॉएडा रंग महोत्सव के आयोजन में लघु और नुक्कड़ नाटको का मंचन कराया जाता है ।और ये प्रयास किया जा रहा है की शहर में नाट्य संस्कृति को स्थापित किया जा सके और अपनी भारतीय संस्कृति को मंच के माध्यम से युवाओ तक पहुंचाया जा सके। इस आयोजन के आयोजक त्रिमूर्ति रावेन्द्र पुंढीर , आदित्य श्रीवास्तव व सुनील चौहान ने बताया की, हम भारतीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सतत प्रयासरत रहे है। इस 5 दिन के आयोजन में युवा निर्देशकों और हमारे समाज की मजबूत विचारो को आगे लाने का प्रयास किया जायेगा।

नॉएडा रंग महोस्तव के अंतिम दिन 10 लघुनाटको, 16 नुक्कड़ और 20 एकल मंचन हुए। नॉएडा में नाट्य कला को ले कर किये जा रहे प्रयास में युवाओ को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में हुई प्रस्तुती, काल्पनिक षड्यंत्रों पे आधारित नाटक जो हमारी शिक्षा प्रणाली में आई खामियों में एक बहुत ही प्रभावशाली संदेश छोड़ता है।

एलीफेंट इन द रूम – ये नाटक हमारी रोज़मर्रा में नज़र अंदाज़ किए जाने वाले मुद्दे यानी की यौन शिक्षा ना मिलने से होने वाली समस्याओं को उजागर करता है।वर्ल्ड वार 3 – मानव का स्वार्थ कैसे मानवता का अंत कर देता है इसी को दिखाता नाटक दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इस नाटकों के साथ अन्य बेहतरीन नाटकों का मंचन हुआ।

टेन न्यूज़ से खास बातचीत में नॉएडा रंग महोत्सव के मुख्य आयोजक और अध्यक्ष ईशान म्यूज़िक कॉलेज आर एन श्रीवास्तव ने बताया की तेलंगाना, हिमाचल राजस्थान, झारखण्ड व उड़ीसा से आये नाट्य समूह की प्रस्तुति बहुत ही अच्छी रही ।

सेवंथ रुट एंटरटेनमेंट के डायरेक्टर रावेंद्र पुंढीर ने बताया 4th नोएडा रंग महोत्सव, ईशान म्यूजिक कॉलेज, सेवंथ रुट एंटरटेनमेंट और ड्रामाटर्जी इन सभी के द्वारा सांस्कृतिक प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास है। और युवा पीढ़ी को अलग माहौल देने का प्रयास है।
वरिष्ठ रंग कर्मी प्रदीप बाजपाई ने कहा कोरोना काल के बाद 4th नोएडा रंग महोत्सव एक बड़ा कार्यक्रम है। इस बार इस कार्यक्रम में 107 प्रस्तुतियां हुई। थिएटर भारतीय को जगाता है। और इस कार्यक्रम में 107 नाटक में से 20 नाटक भारतीय इतिहास, भारतीय सांस्कृतिक से जुड़े हुए थे। हमारी कोशिश है थिएटर जिंदा रहे, और थिएटर के प्रति लोगो का लगाव बना रहे।

इस कार्यक्रम में निर्णायक समिति में वरिष्ठ रंगकर्मी शिवलाल सागर, मोह्हमद निज़ाम , मानव मेहरा, राखी चौहान मेहरा, रजित कंवर, प्रदीप बाजपाई, अज़हर खान, रजत दहिया, छवि दास, रोहित सिंह रहे।

समापन समारोह और पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉक्टर नीतू सिंह, टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली , विशाल दहिया, राकेश कुमार, चंद्रदीप हाडा, राज शर्मा, संजना तिवारी, सुशील शर्मा, सोती चक्रवर्ती, दीपक पुंढीर व शिवम्र त्यागी उपस्थित रहे।

Photo Highlights | 4th नोएडा रंग महोत्सव | Ishan Music College NOIDA

Leave A Reply

Your email address will not be published.