गौतमबुद्धनगर में प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र के शुल्क में बढोतरी, जेब होगी ढीली

ABHISHEK SHARMA

0 178

नोएडा : सभी वाहन चालकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। वाहनों के प्रदूषण प्रमाण पत्र के लिए अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा के निवासियों को पहले से अधिक शुल्क देना पड़ेगा। इसके लिए परिवहन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

जानकारी के मुताबिक गौतम बुद्ध नगर परिवहन विभाग ने सभी वाहनों के प्रदूषण जांच की फीस में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। गौतम बुद्ध नगर परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, करीब ₹20 की बढ़ोतरी की जा रही है। जिले में करीब 80 प्रदूषण जांच केंद्रों को इसके लिए जल्द निर्देश जारी किए जाएंगे।

इसके अलावा जांच केंद्रों पर लगने वाले जुर्माने को भी बढ़ाने की तैयारी है। जिले में करीब साढे 7 लाख वाहन पंजीकृत हैं। इनमें दो पहिया, चार पहिया, बस, ऑटो, ट्रैक्टर भारी वाहन आदि शामिल हैं।

परिवहन विभाग में वाहन ट्रांसफर समेत अन्य कार्यों के लिए वाहन का प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र होना जरूरी है। जानकारी के मुताबिक अब प्रदूषण जांच केंद्र के आवंटन के लिए इसकी शर्तों को भी सरल किया जा रहा है। जल्द ही यह सभी बदलाव ऑनलाइन भी दिखने लगेंगे।

पिछले कई दिनों से मांग हो रही थी कि वाहन डीलरों के यहां भी प्रदूषण की जांच हो कर प्रमाण पत्र मिल जाए। वाहनों के सर्विस के दौरान भी डीलर जांच लें, यदि किसी के प्रमाण पत्र की वैधता खत्म हो गई है तो उसका प्रमाण पत्र जारी कर दें। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। ऐसे में अब जल्द ही यह सुविधा लोगों को मिल सकती है।

आपको बता दें कि वर्तमान में जिले में प्रदूषण प्रमाण पत्र के लिए शुल्क काफी कम है। यहां दो पहिया वाहन के लिए ₹30 वसूले जाते हैं, जबकि तीन पहिया वाहन के लिए ₹50, चार पहिया वाहन के लिए ₹50 और डीजल वाहन के लिए ₹80 वसूले जाते हैं। अब इन शुल्कों में परिवहन विभाग ने बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.