नोएडा : 56 करोड की टैक्स चोरी करने के मामले में प्रभात जर्दा फैक्ट्री की मालकिन गिरफ्तार

Ten News Network

0 102

करीब 56 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के मामले में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) नोएडा की टीम ने प्रभात जर्दा फैक्ट्री ओवरसीज की मालकिन छाया देवी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद उन्हें सीजीएम कोर्ट मेरठ में पेश किया गया, जहां से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। टीम 20-25 दिनों से मामले की पड़ताल में जुटी थी।

नोएडा सेक्टर-62 के कर अपवंचन शाखा के प्रमुख ऋषिकेश सिंह ने बताया कि सीजीएसटी नोएडा की टीम को करोड़ों की टैक्स चोरी का इनपुट मिला था इसलिए मामले में अलग-अलग स्थानों पर छापे मारे जा रहे थे। इस दौरान टीम ने दिल्ली की दो ट्रांसपोर्ट कंपनियों के खिलाफ भी जांच की।

प्रभात जर्दा फैक्ट्री ओवरसीज की सेक्टर-8 में फैक्ट्री है। यहां रत्ना, प्रभात जैसे उत्पाद बनते हैं। जांच के दौरान सीजीएसटी टीम को 20 दिन की पर्चियां मिलीं। छापे में कच्चा और बना हुआ माल भी पकड़ा गया। इसकी जांच में पाया गया कि यहां बिना बिल के कच्चा माल खरीदा जा रहा था।

इसके अलावा बिना बिल के क्लीयरेंस दिखाई जा रही थी। कच्ची पर्चियां और रजिस्टर जब्त कर लिए गए। 20 दिन की खरीद फरोख्त की जांच में करीब 56 करोड़ के केंद्रीय टैक्स की चोरी पकड़ी गई। इसमें जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के अलावा दूसरे अन्य टैक्स शामिल हैं।

टीम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि फैक्ट्री से बिना जीएसटी व अन्य टैक्स दिए माल को कर्नाटक और महाराष्ट्र भेजे जाने का काम किया जा रहा था। यह कार्रवाई प्रधान आयुक्त मनमोहन सिंह के निर्देशन में चली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.