इलेक्ट्रॉनिक एंड प्रिंट मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन (इंडिया) द्वारा हुआ मीडिया कॉन्क्लेव 2018 का आयोजन

Galgotias Ad

Saurabh Kumar

 

नोयडा के सेक्टर 16 स्थित स्टारडम  में 7 अगस्त  को इलेक्ट्रॉनिक एंव  प्रिंट मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन (इंडिया) द्वारा मीडिया कॉन्क्लेव 2018 का आयोजन किया गया ।इस कॉन्क्लेव में मीडिया के साथ समाज के विभिन्न पहलुओं जैसे की आपसी सामंजस्य, राष्ट्र निर्माण में सकारात्मक भूमिका, पुलिस प्रशासन व मीडिया के सामंजस्य, मीडिया कर्मियों की समस्याएं, अधिकार व सुरक्षा, वर्तमान में मीडिया की भूमिका, मीडिया से समाज की अपेक्षा, सोशल मीडिया, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बढ़ते दायरे, खबरों का विश्लेषण आदि मुख्य विषय पर चर्चा हुई।
मीडिया कॉन्क्लेव के प्रथम चरण में पुलिस प्रशासन के साथ पत्रकारों का संवाद हुआ जिसमें मुख्य रूप से एसएसपी अजयपाल शर्मा, राजेश कुमार ओएसडी  नोएडा प्राधिकरण,  एसपी सिटी अरुण सिंह,  एसपी देहात आशीष श्रीवास्तव,  एसपी एसटीफ राजीव नारायण मिश्र,  एसपी ट्रैफिक अनिल झा, सीओ राजीव,  सीओ अनित कुमार,  सीओ स्वेताभ पांडे,  सीओ अवनीश कुमार समेत कई अधिकारियों की पत्रकारों के साथ आपसी सामंजस्य समेत कई  विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई ।

इस मौके पर एसएसपी  ने संबोधित करते हुए कहा- ” मीडिया और पुलिस एक दूसरे के पूरक हैं, खट्टे मीठे संबंध होते है लेकिन मीडिया और पुलिस को आपसी सहयोग से समाज के हित मे कार्य करना चाहिए और हमें यह देखना चाहिए कि समाज मे पुलिस की जो आम छवि है वह अच्छी रहे व उसके लिए हम प्रयासरत रहते है। अच्छे कार्यो में पुलिस का मनोबल बढ़ाने में मीडिया का सहयोग हमें हमेशा मिलता रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दूसरे चरण में पत्रकारों की वार्ता सामाजिक संगठनों, किसान यूनियन, साहित्यकार, पर्यावरणविद के साथ पत्रकारों के आपसी सामंजस्य को लेकर चर्चा हुई जिसमे शहर के सामाजिक संगठनों  ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया । ग्रीन मैन विजयपाल बघेल, करप्शन फ्री इंडिया के संस्थापक प्रवीण भारतीय, आलोक सिंह, हरेंद्र भाटी, अनुराग तिवारी इंडियन आयल,  आलोक नागर, रूपा गुप्ता, प्रवीण गोयल, अधिवक्ता आर पी शर्मा, प्रमेन्द्र भाटी, अजित भाटी नीरज भाटी, संतराम भाटी, सुनील बंसल, अनिल भाटी, रविदत्त कौशिक, नीरज चौहान अमरुद्दीन खान, जीत नागर, समाजसेवी विनीता गौतम आदि ने सामाजिक सुधारों, महिला सशक्तिकरण, मीडियाकर्मियों की समस्याओं पर अपने विचार रखे।

 

कॉन्क्लेव के तीसरे चरण में राजनीतिक विषयों पर मीडियाकर्मियों से संवाद हुआ । सरकार से पत्रकारों की मांगे और पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई । जिसमें मुख्य अथिति के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा, प्रवीण कुमार निषाद सांसद  गोरखपुर , जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, भाजपा से वरिष्ठ नेता सुनील भराला, बीजेपी कार्यसमिति सदस्य चौधरी शेर सिंह, बीजेपी नेता वीरेंद्र प्रताप सोलंकी, लोकदल नेता रविन्द्र भाटी, कांग्रेस नेता वीरेंद्र सिंह गुड्डू के साथ वरिष्ठ महिला पत्रकार पूनम द्विवेदी, वरिष्ठ पत्रकार आलोक द्विवेदी, उच्चतम न्यायालय की अधिवक्ता व समाजसेवी ऋचा पांडेय समेत कई पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा कि मीडिया ने चौथे स्तंभ के रूप में देश को मजबूत करने का श्रेय जाता है, मीडिया के माध्यम से हमेशा ही पीड़ित शोषित लोगों को न्याय मिलता है, उन्होंने कहा कि जनता से ज्यादा समझदार और पत्रकार से ज्यादा जानकर कोई नहीं होता, पत्रकार वह प्राणी है जो हो सकता है कि सुबह झुग्गी में मिले और हो सकता है कि रात को प्रधनमंत्री, राष्ट्रपति के साथ डिनर करता मिले । डॉ महेश शर्मा ने मीडिया कॉन्क्लेव 2018 के आयोजकों और इलेक्ट्रॉनिक एंड प्रिंट मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन को बधाई दी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.