दिल्ली के जंतर मंतर पर भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन, जाने क्या है पूरा मामला

Ten News Network

0 195

नई दिल्ली :- देश की राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई छात्रों ने धरना प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना है कि लॉकडाउन के समय से ही वह भारत में वापस आ गए थे उनको भारत में आए हुए 1 साल हो चुका है और दुनिया के कई सारे देशों ने वहां के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को वापस बुला लिया है लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अभी तक अपने यहां पर छात्रों को वापस नहीं बुलाया है।

छात्रों का कहना है कि हमने अपनी पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय में भारतीय रुपयों के हिसाब से 20 लाख रुपए तक दिए हैं और हम रेगुलर फीस जमा करा रहे हैं लेकिन विश्वविद्यालय की तरफ से कहा जा रहा है कि छात्र ऑनलाइन क्लास अटेंड करें, जिसको लेकर छात्रों ने कहा कि हम रेगुलर की फीस भर रहे हैं अगर हम लोगों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी है तो हमारे पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं। जहां से हम ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

आगे छात्रों ने कहा कि कई सारे छात्र ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है और उन्होंने बहुत मुश्किल से पढ़ाई के लिए पैसा इकट्ठा किया था जो कि उन्होंने इन विश्वविद्यालयों को दिया है| “पिछले 1 साल से हम कुछ कर नहीं पा रहे हैं जिसके चलते कुछ छात्र डिप्रेशन में भी चले गए हैं और कई छात्रों ने तो आत्मदाह का भी प्रयास किया था।”

छात्रों का कहना है कि हमारी ऑस्ट्रेलिया की सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द उनको वापस बुलाया जाए जिससे कि वह अपनी पढ़ाई आगे बढ़ा सकें नहीं तो वह उनकी जमा कराई गई फीस को वापस करें। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सरकार उनकी मांगों को नहीं सुनती है तो हम अपना प्रदर्शन और तेज करेंगे साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी इस मामले में दखल देने की अपील की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.