सहारनपुर से शुरू हुआ किसानों का आंदोलन कल पहुंचेगा दिल्ली के किसान घाट

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

सहारनपुर से 11 सितंबर को शुरू हुई भारतीय किसान संगठन की पद यात्रा नोएडा के ट्रांसपोर्टनगर में पहुंच गई है। आपको करीब 1000 से भी ज्यादा किसानों ने यहाँ रात गुजारी। आसपास के जिलों में रुके हजारों किसान आज सुबह तक पहुंच गए।


आपको बता दे कि किसानों का काफिला सेक्टर-69 से होते हुए नोएडा अथॉरिटी के सामने प्रदर्शन करने पहुचना था , लेकिन परमिशन न मिलने पर हज़ारों किसान आज देर शाम दिल्ली के लिए रवाना होंगे । ऐसे में शहर की कई सड़कों पर जाम से लोगों को परेशान होना पड़ सकता है।

किसान नेताओं का कहना है कि हम शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखने आए हैं। सरकार अगर हमें दिल्ली में कूच करने से रोकती है तो विरोध नहीं करेंगे और जहां रोका जाएगा वहीं पर भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे।

दरअसल , छिजारसी कट से होते हुए गुरुवार शाम को सैंकड़ों किसान ट्रांसपोर्ट नगर में पहुंचे और आसपास की सड़कों पर जाम के हालात बने रहें। सेक्टर-68, 69, की सड़कों पर रात 8 बजे तक ट्रैफिक का बेहद दबाव रहा। ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ भारी संख्या में शहर में एंट्री करने से एलीवेटेड रोड के नीचे, ऊपर तक हर जगह ट्रैफिक का बेहद दबाव बना रहा।

ट्रांसपोर्ट नगर में पुलिस के पहरे के बीच गाने, भजन व रागनियां गाकर किसानों ने रात गुजारी। खाने पीने व अन्य जरुरत के सामानों का 15-20 दिन का इंतजाम करके लाए हैं।
1. किसानों को कम रेट पर मिले बिजली
2. गन्ने की पेमेंट ब्याज सहित हो
3. गोवंश की देखभाल का भत्ता बढ़ाया जाए
4. किसानों की पेंशन शुरू की जाए
5. किसानों का दुर्घटना बीमा हो
6. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू हो
7. किसानों का कर्ज माफ हो

Leave A Reply

Your email address will not be published.