नोएडा में कल से शुरू होगा सरस आजीविका मेला 2021, देशभर के मशहूर व्यंजनों का लुफ्त उठा पाएंगे लोग

0 570

नोएडा :- नोएडा में पहली बार नोएडा के शिल्प हाट में शुरू होने जा रहा है सरस आजीविका मेला 2021, ये मेला 26 फरवरी से 14 मार्च 2021 तक चलेगा। इस मेले मैं देशभर के हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की बिक्री एवं सह प्रदर्शनी के साथ मशहूर व्यञ्जनों का लुफ्त उठा पाएंगे यहां आने वाले लोग।

यह मेला केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय विकास और पंचायती राज संस्थान द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस उत्सव में 300 से अधिक महिला शिल्प कलाकार, 60 से ज्यादा सांस्कृतिक कार्यक्रम और आजीविका इंडिया फ़ूड कोर्ट के तहत छेत्रिय कुजीन उपलब्ध रहेंगे।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव चरनजीत सिंह ने मीडिया से बातचीत में बताया कि सरस आजीविका मेला हर साल देशभर के शहरों में आयोजित किया जाता है लेकिन पिछले वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुए इस मेले का आयोजन अच्छे से नही हो पाया था। लेकिन इस साल देशभर के राज्यों से आये लोग यहां पर स्टाल्स लगाएंगे साथ ही इस उत्सव में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के वर्कशॉप भी चलाये जाएंगे।

संयुक्त सचिव ने बताया सरस मेले में पत्रकार दीदी और बैंकर दीदी जैसी योजनाओं का भी आयोजन किया जाएगा। जिससे महिलाएं स्वावलंबी होंगी। पत्रकार दीदी और बैंकर दीदी जैसी योजनाओं से लोगो को पत्रकारिता से और बैंकिंग कार्य के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही पत्रकार दिदी वहां पर आए लोगो का इंटरव्यू भी लेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.