धुआं रहित स्वच्छ समाज के लिए नॉएडा में हुआ दो दिवसीय तंबाकू स्मोकलेस कार्यशाला का आयोजन

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY-JITENDER PAL-TEN NEWS ( 27/11/17)

नोएडा : धुआं रहित स्वच्छ समाज को बनाने के लिए दो दिवसीय तंबाकू स्मोकलेस कार्यशाला का आयोजन किया गया । तंबाकू के सेवन से दुनियाभर में फैल रहे कैंसर से लड़ने के लिए सेक्टर 39 स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर अधिवेशन एवं रिसर्च ऑर्गनाइजेशन द्वारा दो देसाई आयोजित ध्रुवा तंबाकू की कार्यशाला में देश-विदेश में कैंसर विशेषज्ञ हेतु इस कार्यशाला में कैंसर विशेषज्ञ इस बीमारी के कारणों और उससे निपटने के तरीके पर चर्चा की गई है । नीति निर्धारित करेंगे । जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी होंगे ।

आयोजित कार्यशाला में मुख्य रूप से इस पर प्रभाव डाला जाएगा । धुआं रहित तंबाकू के अनुसंधान मैं क्या क्या परेशानियां हैं । दुनिया के 100 से ज्यादा देशों के लगभग साढ़े तीन सौ मिलियन लोगों द्वारा धुआं रहित तंबाकू का सेवन किया जाता है । और ज्यादातर देशों में सिगरेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला उत्पाद है । और ज्यादातर रोकथाम एवं अनुसंधान के प्रयास इसकी ओर ही किए जाते हैं ।
रवि मल्होत्रा (डाइरेक्टर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर अधिवेशन एवं रिसर्च ऑर्गनाइजेशन) दो दिवसीय आयोजित कार्यशाला में देश विदेश के अलग-अलग संस्थाओं ने भाग लिया नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट यूएसए इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिचार्ज बोन कैंसर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एक्सपर्ट आदि ने इस कार्यशाला में शिरकत की और अपने विचार प्रस्तुत किए आज यह युवा पीढ़ी के लिए गंभीर विषय है जो जनहित से जुड़ा हुआ है और इसकी रोकथाम के लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे आना चाहिए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.