सिंगापुर की कंपनी नोएडा में विकसित करेगी ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस

Ten News Network

0 96

सिंगापुर की बड़ी डाटा सेंटर कंपनी एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर (एसटीटी जीडीसी) ने नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस को विकसित करने का प्रस्ताव दिया है।

अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार के साथ संपन्न हुई बैठक में ‘एसटीटी जीडीसी इंडिया’ के प्रतिनिधि ने सूचित किया कि पहले चरण में कंपनी द्वारा 600 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ 18 मेगावाट की क्रिटिकल आईटी क्षमता वाले डाटा सेंटर कैंपस को विकसित करना प्रस्तावित है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना में लगभग 30-40 प्रत्यक्ष और लगभग 550 परोक्ष रोज़गार के अवसरों के सृजन की सम्भावना है। मंगलवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार दूसरे चरण में 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश के साथ आईटी लोड डाटा सेंटर क्षमता 36 मेगावाट तक विस्तारित की जा सकेगी।

प्रमुख क्लाउड कंपनियों, हाइपरस्केलर्स और बड़े व्यावसायिक उद्यमों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के उद्देश्य से डाटा सेंटर परिसर प्रस्तावित है। उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के कार्यक्रम के अनुरूप उत्तर प्रदेश सरकार डाटा सेंटर विकास और संचालन क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि डाटा सेंटर सेक्टर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े उद्यमों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है। आलोक कुमार ने कहा कि नोएडा में प्रस्तावित डाटा सेंटर कैपस को औद्योगिक हब और राष्ट्रीय राजधानी के निकट होने के साथ सुलभ अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी का भी लाभ उपलब्ध होगा और इस क्षेत्र को उत्तर भारत में एक प्रमुख डाटा सेंटर हब के रूप में विकसित करने में सहायता मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.