ग्रेटर नोएडा : सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने के लिए डीडीआरडब्ल्यूए ने की अपील

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा के सेक्टर अल्फा 1 सामुदायिक केंद्र में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने व पर्यावरण को बचाने की अपील की। आयोजित बैठक में नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों के आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि मौजूद रहे।



आपको बता दें कि 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आने वाली 2 अक्टूबर को देश को पूरी तरह से सिंगल यूज़ प्लास्टिक व पॉलीथिन से छुटकारा दिलाने की शपथ ली है। जिसमें उन्होंने देश के वासियों से प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की है , जिससे कि हमारा पर्यावरण प्रदूषित ना हो और बीमारियों पर रोकथाम हो सके।

 

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रणविजय व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक बी पी सिंह उपस्थित रहे।

आयोजित बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन के अलावा सुरक्षा व्यवस्था, सेक्टरों के विकास व अन्य कई मुद्दों पर चर्चा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में धर्मशिला हॉस्पिटल की डॉक्टर अदिति तंवर ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन देकर प्लास्टिक व पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया।

 

उन्होंने बताया कि अगर कोई इंसान चाहे तो सिंगल यूज प्लास्टिक पॉलिथीन का प्रयोग बेहद आसानी से बंद किया जा सकता है। प्लास्टिक की वस्तुओं से निजात पाने के लिए हमें खुद सोचना होगा और इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। उनका कहना है कि प्लास्टिक की वस्तुओं के स्थान पर दूसरी ऐसी वस्तुएं आती हैं , जिनका हम प्रयोग कर सकते हैं और इन वस्तुओं से प्रकृति को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

 

वही डीडीआरडब्लूए के अध्यक्ष एनपी सिंह ने कहा कि ग्रेटर नोएडा अभी नया शहर है, यहां पर विकास बड़ी तेजी से हो रहा है। लेकिन उस विकास का क्या फायदा जब यहां के लोग स्वस्थ ही नहीं रहेंगे। यहां के निवासी लगातार जहरीली हवा के बीच सांस लेने को मजबूर हो रहे हैं। इस पर प्राधिकरण को भी कदम उठाना पड़ेगा और लोगों को भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का निश्चय करना होगा तभी शहर स्वस्थ व स्वच्छ बन सकेगा। उन्होंने एसपी देहात रणविजय सिंह से सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने की बात कही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.