ग्रेटर नोएडा : ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए थाना साइट-5 का नाम हुआ कासना, आदेश जारी

ABHISHEK SHARMA

0 140

Greater Noida : हर स्थान का अपना ऐतिहासिक व सांस्कृतिक महत्व होता है, जैसे अभी हाल ही में ग्रेटर नोएडा के कासना में स्थित थाने का नाम बदलकर साइट-5 कर दिया था, उसे देखते हुए स्थानीय निवासियों व वहां के ग्रामों की पहचान को बचाये रखने के उददेश्य से जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने कि गयी इस गलती को सरकार के समक्ष उठाया और आज वह प्रयास सार्थक हुआ तथा शासन ने थाना साइट-5 का नाम कासना थाने में परिवर्तित कर दिया है। जल्द ही गजट की प्रति प्राप्त होने के पश्चात कासना नाम से जाना जायेगा थाना

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने जून 2019 में मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ को एक पत्र के माध्यम से अवगत कराया था कि कासना इस जनपद की एक ऐतिहासिक नगरी है तथा सन् 1100 ई0 के बाद से यहां की भौगोलिक स्थिति का उल्लेख इतिहास में मिलते हैं।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने यह भी बताया कि कासना जो सैंकडों वर्ष पहले राव कासल के नाम से बसाया गया था, ग्रेटर नोएडा के जन्म से बहुत पहले का है, इसलिए वहां के महत्व को नजर अंदाज करना वहां के निवासियों की भावना और अस्तित्व को दरकिनार करना है। काफी प्रयासों के बाद कासना व वहां के लोगों की पहचान और अस्तित्व को कायम रखे जाने के लिए शासन व सरकार द्वारा जेवर विधायक की मांग पर यह निर्णय लिया है।

इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश शासन के पत्र दिनांक 22 अगस्त 2019, जो विशेष सचिव मुख्यमंत्री को सम्बोधित है व जेवर विधायक के द्वारा लिखे गये पत्र की छायाप्रति तथा बदले गये नाम व उसके अन्तर्गत आने वाले ग्रामों की छायाप्रति सुलभ संदर्भ के लिए संलग्न की जा रही है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.