दिल्ली सीएम का बयान , कोरोना के मामले ज्यादा मगर अब हालात कंट्रोल में, अस्पतालों में बेड की कमी नहीं

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– देश की राजधानी दिल्ली के कोरोना मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले ज्यादा जरूर है मगर अब हालात स्थिर है. लोग तेजी से ठीक हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में ज्यादातर लोगों को माइल्ड कोरोना हो रहा है. जितने लोगों को छुट्टी मिल रही है, उतने ही लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है ।

साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते में पेशंट वाले टोटल बेड की संख्या वह 6 हजार के करीब रही है. रोज साढ़े तीन हजार मरीज रोज आ रहे है. इन नए मरीजों को बेड की जरूरत नहीं पड़ रही है. दिल्ली में ज्यादातर लोगों को हल्का कोरोना हो रहा है. अच्छी बात यह है कि 74 हजार टोटल केस में से 45 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. अबतक 2400 के करीब मौतें हुए हैं ।

आज की डेट में 26 हजार पेशंट हैं. इनमें से 6 हजार ही हॉस्पिटल में हैं. बाकी घर पर ही इलाज करवा रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि बीच में बेड की दिक्कत हुई थी लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में हैं. हम आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने जा रहे हैं ।

उन्होंने दावा किया कि टेस्ट की संख्या तीन गुना बढ़ाकर 18 से 20 हजार कर दी. उन्होंने कहा कि टेस्ट बढ़ने से पॉजिटिव केस भी बढ़ रहे हैं, इसलिए चिंता की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि दिल्ली पहला राज्य था जिसने प्लाज्मा थेरपी(एलएनजीपी और राजीव गांधी अस्पताल) शुरू की थी. अब हमें 200 और कोरोना संक्रमितों की प्लाज्मा थेरपी करने की इजाजत मिली है।

कई सारे प्राइवेट अस्पताल में भी प्लाज्मा थेरपी होगी. इसके नतीजे दिखाते हैं कि अगर कोई गंभीर रोगी है तो उसे प्लाज्मा थेरपी से बचा पाना मुश्किल है लेकिन जिनकी हालत ज्यादा न बिगड़ी हो उनकी हालत बिगड़ने से रोका जा सकता है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में पहले की तुलना में अब आधी से भी कम मौतें होती हैं. उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास दिल्ली में 13500 बेड तैयार कर रखे हैं. उसमें से 7500 बेड खाली हैं. मुझे ऐसा लगता है कि आने वाले समय में अगर जरूरत पड़ी तो शायद आईसीयू बेड की जरूरत पड़े. अब आईसीयू बेड बढ़ाने की ज्यादा जरूरत है. आज कैबिनेट की मीटिंग हुई थी, कैबिनेट ने बुराड़ी के अस्पताल में 450 बेड बढ़ाने की मंजूरी दे दी है ।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मरीजों के घर में ऑक्सीमीटर पहुंचा दिया गया है. यह सुरक्षा कवच है. जिनको यह मिला है उन्हें घंटे- दो घंटे में ऑक्सीजन नाप लेनी चाहिए. अगर ऑक्सीजन लेवल 94 के नीचे आए तो फोन करें और घर पर ऑक्सीजन भिजवा दी जाएगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.