SUCCESSFUL PERSONALITY INTERVIEW – SHAILENDRA K BHATIA , OSD, NOIDA METRO

Galgotias Ad

ROHIT SHARMA , TEN NEWS

आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 
मैं एक शिक्षक परिवार से आता हु और हमारा परिवार एक  सामान्य  परिवार है और गांव से सम्बन्ध रहा है इसलिये शुरू  की शिक्षा प्राथमिक स्कुल से हुई , लेकिन  जब मेरे पिता जी ने कहा की आपको कुछ बनना है तब ही से मेरे दिमाग मे आया अपने जीवन कुछ खास करना है वैसे मे एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर  हू।  मेरे जीवन की एक बात काफी खास रही जो  आज भी मेरी यादो मे बसी है जब मेरी सरकारी नौकरी लगी थी तब मेरा मन सरकारी नौकरी में नही था मेरा मन केवल प्राइवेट नौकरी  मे था पर मेरे पिताजी ने मुझे समझाया कि आप प्राइवेट नौकरी से आप अपना भला कर सकते हो. लेकिंन आप सरकारी नौकरी  से आप लोगो का भला भी कर सकते हो और सरकारी योजनाओ का लाभ लोगो को दे सकते हो और आप किसी मदद भी कर सकते हूँ  और पिता जी ने कहा की अगर काबिल हो आईएएस या पीसीएस बन जाओ.वो बात ऐसी मन को चूब गयी और आज मे पीसीएस हूँ  मेरे लिए ये बड़ी उपलब्धि है एक छोटे परिवार से पीसीएस तक यात्रा है।

चुनॉतीयां क्या क्या रही आपके जीवन में 
मैं  एक गांव का रहने था और मैंने लालटेन की लाइट मे अपनी पढ़ाई पूरी की  है और अपने जीवन मे कोई कोचिंग नही लिया और  कोई गुरु भी नही बनाया।  मैंने अपना गुरु केवल किताबो को ही बनाया है और किताबो को पढ़ कर ही मे पीसीएस  बना . मेरे पास बिजली और  अच्छी सिटी भी नही थी और कोई बताने वाला भी था । बस एक लालसा  थी कि कुछ बनना  है। अगर कोई भी इंसान मन मे ठान ले तो अगर कुछ बनना है वह जरूर बन जाता है।

आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है  
 मेरे जीवन का सबसे बड़ा मंत्र है हार्डवर्क,आपको आपके कपडे से  पहचान नही मिलेगी आपको पहचान आपके काम से मिलेगी. आप आपका परिवार, आपका पडोसी, आपका देश , आपकी  संस्था के लिये किंतने उपयोगी है  औरो के लिये कितने उपयोगी है ये आपके काम पर निर्भर  करता है ।अगर आप हार्डवॉर्कर है तो आपको पहचान मिलेगी।
 आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
 
मेरे जीवन मे मेरे रोल मॉडल  श्री एपीजे अब्दुल कलाम है और अपने जीवन मे एक दिन गुजारने का मौका मिला और उनसे काफी सुनने का मौका  मिला  और काफी कुछ सीखने का भी मिला।
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
ईश्वर मे काफी आस्था  है ईश्वर हो या नो हो अगर उस पर आस्था रखने से हम अपने ऊपर एक नियंत्रण  बना रहता है और अच्छा और बुरा का भी भेद का भी  पता चलता है और और सभी को ईश्वर मे आस्था रखनी चाहिए 
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
 
हमने जीवन मे काफी किताबे पढ़ी है पर मेरे जीवन मे गांधी जी की किताबे पडने काफी असर पड़ा ।  गांधी जी के  जीवन और  उनके जो सिद्धांत  थे वो देश को एकजूट करने का काम किया । तब ही हमे  आज़ादी दिलाई ।  वैसे तो मैंने अम्बेडकर जी की और सरोजनी नायडू की भी किताबे पढ़ी है ,लेकिन जिनका असर  मेरे जीवन पर पड़ा वो गांधी जी किताबे से ही पड़ा.
 किस तरह की फिल्म आपको पसंद है 
मेरा फ़िल्म स्टार वैसे तो अमिताभ बच्चन है । और उनकी हर फिल्म अच्छी लगती है और उनकी एक फिल्म है शोले, जो मैंने अपने जीवन मे काफी बार  देखी है और आज के दौर की एक फिल्म निल बट्टे सन्नाटा है जो बच्चो पर आधारित है और मेरा सभी को  सुझाव दूंगा ये फिल्म सभी देखनी चाहये। किस तरह  आज के बच्चे गणित  से कैसे दूर भागते है । फिल्मो से आज के समाज मे काफी बदलाव आया है।
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
 
संगीत सुनना काफी पसंद है और मैं  किशोर और मुकेश के गाने काफी पसंद है।
खेलों में आपकी क्या  रूचि है 
वैसे तो हमने अपने गांव मे सभी तरह के खेल खेले है । पर मुझे क्रिकेट  काफी पसंद है  और मैंने क्रिकेट की वहजे से अपना एक दांत भी गवा चूका हु और अभी भी कभी कभी समय मिलता है अपने दोस्तों के क्रिकेट खेलता हु । हम जीवन मे  जमीन से खेले है  बाहर  का खेलना समाज को जोड़ता है। और आजकल के बच्चे मोबाइल पर खेलते है अपने समाज से दूर करता है मैं  सभी को ये सुझाव दूंगा आप जमीन से जुड़े रहेंगे .तो काफी  अच्छे परिणाम आयंगे।
मोदी जी के कार्यशैली से आप कितना संतुष्ट हैं 
पीएम मोदी के काम से में बेहद संतुष्ट हूँ जिस तरह उन्होंने विदेश नीति से भारत को एक नई पहचान दिलाई है वैसे तो देश के एक्स प्रधानमंत्रीयों  ने भी काफी  अच्छा काम किया । पर मोदी जी का एक काम काफी अच्छा काम लगा । वो स्वच्छता अभियान जो देशभर मे चलाया है वो काफी सराहनीय  है । मैं  उनके इस काम का कायल हु जो काम स्वन्त्रता के बाद अबतक नही हुआ . वो अब हुआ है। स्वछता अभियान  से होने वाले क्राइम पर भी रोक लगी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.