ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के विस्तार के लिए तीसरी बार टेंडर जारी, 491 करोड़ रुपये होंगे खर्च

ABHISHEK SHARMA

0 122

कोरोना महामारी के चलते रुके विकास कार्यों को फिर से पटरी लाने की प्रक्रिया के तहत नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने एक्वा लाइन के ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विस्तार के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक होगा।

इसके लिए पांच एलिवेटेड स्टेशनों का निर्माण होगा। परियोजना को दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है। परियोजना को पूरा करने में करीब 491 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का संचालन शुरू होने का लाभ नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक रहने वाले करीब चार लाख परिवारों को मिलेगा।

एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार को मूर्त रूप देने को बनाई योजना को धरातल पर उतारने के लिए पूर्व में प्रयास हुआ था, लेकिन सिर्फ दो एजेंसियों के रूचि दिखाने से कार्य किसी को नहीं दिया गया। इसके बाद कोरोना महामारी से इस परियोजना पर कार्य नहीं हो सका।

सितंबर, 2020 में भी इस परियोजना के लिए टेंडर जारी हुए थे। अब एक बार फिर से एनएमआरसी ने पांच स्टेशन बनाकर एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार देने के लिए टेंडर जारी किया है। बृहस्पतिवार को इस परियोजना की प्री बिड मीटिग होनी है।

एक्वा लाइन मेट्रो का नोएडा में इस समय अंतिम स्टेशन सेक्टर-51 है। यहां से इसका विस्तार करते हुए सेक्टर-122, सेक्टर-123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4, इकोटेक-12 और ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक पांच स्टेशन का निर्माण होगा। तीन दिसंबर को प्री-बिड मीटिग के बाद 18 दिसंबर को परियोजना के ई-टेंडर खोले जाएंगे। एक्वा लाइन के विस्तार की ये परियोजना दो चरण में पूरा होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.