नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 140 करोड़ की लागत से बनेंगे 3 अंडरपास, लोगों को होगी सहूलियत

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर करीब 140 करोड़ की लागत से तीन अंडरपास बनेंगे। दो अंडरपास के टेंडर का काम पूरा होने के साथ ही एजेंसी का चयन भी हो चुका है। अब अगले एक माह में इनका काम शुरू होने वाला है। वहीं, एक की टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। अंडरपास बनने से आसपास के सेक्टरों, गांवों व मेट्रो के यात्रियों को कनेक्टिविटी का लाभ मिल पाएगा।

निर्माण कार्य शुरू होने के बाद 18 महीने में अंडरपास का काम पूरा हो जाएगा। दरअसल, कई दिनों से एक्सप्रेसवे के आसपास के सेक्टरों और गांवों के निवासियों की ओर से यह अपील की जा रही थी कि नोएडा प्राधिकरण कनेक्टिविटी का लाभ दे। ताकि मेट्रो सहित अन्य सेक्टरों में जाने की सुविधा मिल सके।

यही वजह है कि नोएडा प्राधिकरण ने योजना के मुताबिक ,सेक्टर-142 एडवंट के पास, झट्टा व कोंडली बांगर के पास से गुजर रहे एक्सप्रेसवे पर अंडरपास बनाने की योजना को मंजूरी दी। इसका लाभ मेट्रो के यात्रियों को भी मिलेगा।

सेक्टर-142 एडवंट इमारत के पास का अंडरपास करीब 47 करोड़ की लागत से तैयार होगा। यह चार लेन का होगा। इसकी लंबाई करीब 60 मीटर होगी। इसके दोनों ओर अप्रोच रोड भी होगी, जो करीब 300 मीटर की होगी। यह एक ओर से सेक्टर-142 और दूसरी ओर से सेक्टर-168 से जुड़ा होगा। अब फरवरी में इसका काम शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेसवे पर जीरो माइल से इसकी दूरी 10.02 किलोमीटर होगी।

वहीं, कोंडली बांगर के पास के अंडरपास की लागत करीब 45 करोड़ होगी। अंडरपास चार लेन का होगा। इससे सेक्टर-148 के लोगों को फायदा मिलेगा। साथ ही आसपास के गांव और मेट्रो स्टेशन भी इससे जुड़ेंगे। जीरो माइल से इसकी दूरी 19.6 किलोमीटर होगी।

झट्टा गांव के पास के अंडरपास की लागत करीब 46 करोड़ होगी। यह भी चार लेन का होगा। यह एक ओर से सेक्टर-146 और दूसरी ओर से सेक्टर-159 से जुड़ा होगा। इसके आसपास के सेक्टर-156 से 162 तक के लोग लाभांवित होंगे।

यही नहीं, झट्टा, नलगढ़ा, गुलावली, मोहियापुर बादौली, डेरी पंडित, मोमनाथल, गढ़ी समस्तीपुर आदि गांवों के लोगों को भी फायदा मिलेगा। नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेक्टर-145 का भी लाभ मिलेगा। जीरो माइल से इसकी दूरी 16.1 किलोमीटर होगी। अभी इसकी टेंडर प्रक्रिया चल रही है। अप्रैल में काम शुरू होनेे की संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.