बिजली की बचत के लिए खुदरा व्यापारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नोएडा :  विघुत संरक्षण के लिये खुदरा व्यापारियों का प्रशिक्षण आज नोएडा के होटल हायफ़न में सम्पन्न हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार की संस्था ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशिएंसी के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे है। विवेकानन्द ग्लोबल यूनिवसिर्टी और डी.टू.ओ. भी अपना सहयोग प्रदान कर रहे है।



प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश न्यू एवं रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी के परियोजना अधिकारी प्रेम प्रकाश सिंह ने कहा कि जब हम विघुत के उपकरण खरीदने जाते हैं तो दुकानदार स्टार रेटिंग के बारें में नहीं जानते जिसके बारे में रिटेलर्स को जानना आवश्यक है।

जो रिटेलर्स विघुत संरक्षण के बारें में जानता होगा तभी वो अपने उपभोक्ताओं को रेटिंग उपकरणों की जानकारी दे सकेगें। उन्होंने बताया कि अभी दस विघुत उपकरण ऐसे हैं जो रेटिंग वाले उपकरण इस्तेमाल करना जरुरी है । भविष्य में दस और उपकरणों को जरुरी किया जायेगा।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विकास जैन, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश युवा व्यापार मंडल ने सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उसके बाद जैन ने कहा कि देश के अंदर सबसे ज्यादा जरूरी इस समय विद्युत को बचाना है, क्योंकि इस समय हम बिजली की कटौती से बहुत ज्यादा तंग है। आने वाली पीढ़ी को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें अधिक से अधिक सौर ऊर्जा को अपनाना चाहिए। सौर ऊर्जा एक ऐसा माध्यम है जिससे हम विद्युत का अधिक से अधिक उत्पादन कर सकते हैं और जिस का खर्चा भी बहुत कम होता है।

सुशील कुमार जैन, अध्यक्ष उद्योग व्यापार मंडल सेक्टर 18 ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।
डी.टू.ओ. के पूर्वा सक्सेना ने रिटेलर्स को ऊर्जा संरक्षण तथा स्टार रेटिंग पर प्रेजन्टेशन के माध्यम से प्रशि़क्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद क्विज़ आयोजित की गयी तथा विजेताओ को पुरस्कार दिये गये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.