नोएडा : सर्दियों में सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने शुरू की तैयारी

ABHISHEK SHARMA

0 97

नोएडा: सर्दी का मौसम आ गया है और कुछ दिनों बाद कोहरा भी पड़ने लगेगा। ऐसे में सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए परिवहन विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रवर्तन दल द्वारा कामर्शियल वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप, साइन बोर्ड, निजी वाहनों की लाइट आदि की जांच शुरू की जाएगी।

कामर्शियल वाहनों पर यदि रिफ्लेक्टर टेप लगा नहीं मिलेगा तो 10 हजार रुपये का चालान किया जाएगा। इसके साथ ही संगठनों व संस्थानों के साथ मिलकर जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

दिसंबर के आखिर तक सड़कों पर घना कोहरा छाने लगता है। नोएडा-ग्रेनो व यमुना एक्सप्रेस-वे पर घने कोहरे के कारण कई हादसे हो चुके हैं। इनमें कई बार सड़क किनारे खड़े ट्रक और ट्रेक्टर सबसे बड़ा कारण बनते हैं। रिफ्लेक्टर लगे होने से वाहन दूर से दिख जाएंगे, जिससे हादसे से बचा जा सकेगा।

इसके अलावा साइन बोर्ड की भी जांच की जाएगी। यदि उनमें रिफ्लेक्टर टेप खराब हो चुके होंगे तो उन्हें बदला जाएगा। कामर्शियल वाहनों पर रिफ्लेक्टर की जांच का अभियान अगले कुछ दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। वहीं निजी वाहनों की भी लाइटों की जांच की जाएगी। यदि लाइट खराब मिलती हैं तो 100 व 500 रुपये का चालान किया जाएगा।

एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी ने बताया कि कोहरे के दौरान सड़क हादसों को रोकने के लिए जांच अभियान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। वहीं जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन भी तय कर लिए गए हैं। कोहरे के दौरान धीमी गति में वाहन चलाने और वाहनों के बीच 60-70 मीटर की दूरी बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.