यूपीएससी के सैकड़ों कैंडिडेटों ने अपनी माँगो को लेकर किया प्रदर्शन , 27 जून को होनी है परीक्षा

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली के जंतर मंतर पर लगातार यूपीएससी के सैकड़ो अभ्यर्थियों ने अपनी माँगो को लेकर प्रदर्शन कर रहे है। आपको बता दें कि यूपीएससी का एग्जाम देने के बाद आईपीएस , आईएएस , पीसीएस बनते है , सभी का सपना होता है कि आईपीएस , आईएएस या पीसीएस बनो और देश की सेवा करू।

 

खासबात यह है की यूपीएससी की तैयारी सभी फील्ड के लोग करते है , खासकर पुलिस विभाग , डॉक्टर , इंजीनियर जरूर यूपीएससी में अपना हाथ अजमाते है। ये सभी लोग यूपीएससी परीक्षा को लेकर अपनी तैयारियों में जुट जाते है , लेकिन इस कोरोना महामारी ने इन सभी के सपनों पर पानी फेर दिया।

 

दरअसल ये सभी लोग कोरोना योद्धा के रूप में कोरोना महामारी से लड़ रहे थे , लोगों की जान बचा रहे थे , वही दूसरी तरफ यूपीएससी परीक्षा नजदीक थी , लेकिन अक्तूबर, 2020 में अपनी आयु सीमा के तहत अंतिम अवसर में कोरोना महामारी के कारण शामिल नहीं हो पाए और जिसके चलते आखिरी अवसर भी बर्बाद हो गया।

 

प्रदर्शन कर रहे यूपीएससी के अभियर्थियों का कहना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न व्यवधानों के कारण यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2020 में उपस्थित नहीं हो पाए। इसके बदले हमे यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स 2021 के लिए अतिरिक्त प्रयास दिया जाए।

 

साथ ही उन्होंने कहा कि यूपीएससी के 10 हज़ार ऐसे लोग है , जो कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न व्यवधानों के कारण यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2020 में उपस्थित नहीं हो पाए। अगर इस बार हम सबको अंतिम प्रयास नही दिया तो उम्र सीमा पार हो जाएगी , जिसके चलते हम कभी भी आईएएस , आईपीएस या पीसीएस नही बन पाएंगे।

 

 

बता दे कि केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि ऐसे उम्मीदवार जो अपने अंतिम प्रयास के रूप में सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स -2020 के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें विशेष रूप से CSE-2021 तक सीमित एक और अतिरिक्त प्रयास की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते वे सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स -2021 में शामिल होने के लिए आयु सीमा से वर्जित न हों। लेकिन जिनकी उम्र सीमा पार हो चुकी है, उन्हें अतिरिक्त मौका नहीं दिया जा सकता।

 

वही दूसरी तरफ यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए 4 मार्च से ही आवेदन की प्रक्रिया जारी है। अब अप्लाई करने के लिए सिर्फ दो दिन का ही समय बचा है। इस बार प्रारंभिक परीक्षा 27 जून 2021 को आयोजित की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.