गौतमबुद्धनगर : 16 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान, कल आ सकती है ज़िले में वैक्सीन की डोज़

ABHISHEK SHARMA

0 118

कोविड-19 महामारी से बचने के लिए गौतमबुद्धनगर जिले के अस्पतालों में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत होगी। इसके लिए बृहस्पतिवार तक 25 हजार वैक्सीन मिलने की उम्मीद है, जिनका 14 कोल्ड चेन केंद्रों में भंडारण होगा। पहले चरण में आठ अस्पतालों में बने वेब बूथ पर स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

पहले दिन आठ केंद्रों पर 800 कर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है, जो स्वास्थ्य कर्मी वैक्सीन लगवाने से इंकार करते हैं, उनकी काउंसलिंग भी की जाएगी। इसके बाद भी वह नहीं मानते हैं, तो उनकी सूचना कोविन पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। वैक्सीनेशन का सीधा प्रसारण प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक होगा।

जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सबसे पहले कोविड फ्रंट वॉरियर्स को वैक्सीनेशन करने की योजना है। पहले चरण में तीन दिनों में 75 बूथ पर करीब पांच हजार 713 फ्रंट वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। आठ अस्पतालों जिम्स (राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान), चाइल्ड पीजीआई, फोर्टिस अस्पताल, यथार्थ अस्पताल, अपोलो अस्पताल नोएडा, कैलाश अस्पताल नोएडा, शारदा अस्पताल और जेपी अस्पताल नोएडा में वेब बूथ बनाए गए हैं। इनमें वेब के जरिए वैक्सीनेशन की वीडियो कांफ्रेंसिंग की जाएगी।

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि जिले में 16 जनवरी को 800 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जबकि 18 जनवरी से सभी 75 बूथों पर 22600 कर्मचारियों को टीका लगवाने के लिए पोर्टल पर सूचीबद्घ किया गया है। इनके लिए 30 अस्पताल और सीएची-पीएचसी आदि पर 75 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 17 निजी और 13 सरकारी अस्पताल शामिल हैं।

18 जनवरी को हर बूथ पर 100 कर्मचारियों को टीका लगाने की योजना है। इसके बाद 22 व फिर 25 फरवरी को टीका लगाया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में टीका लगाने के लिए बूथों की संख्या दोगुनी (150) कर दी जाएगी। जिन स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है, उनकी सूचना कोविन पोर्टल पर दर्ज हो चुकी है। वैक्सीन रखने के लिए 14 कोल्डचेन बनाई गई हैं। जिले में 7 लाख वैक्सीन की डोज रखने के लिए व्यवस्था है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.