दिल्ली में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की हुई सांकेतिक शुरुआत, सोमवार से कई केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन, पढ़े पुरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :- देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सरस्वती विहार पाॅलीक्लिनिक में बने वैक्सीनेशन सेंटर में 18 से 44 साल तक के उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान की सांकेतिक शुरूआत कर दी। सीएम ने कहा कि सोमवार (3 मई) से दिल्ली में कई केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली को 4.5 लाख वैक्सीन मिल गई है। जैसे-जैसे दिल्ली को वैक्सीन की खेप मिलेगी, हम टीकाकरण अभियान को तेज करेंगे।

सीएम ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि अभी वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान मिले नियत समय पर ही वैक्सीनेशन सेंटर पर आएं। सीएम ने कहा कि दिल्ली को प्रतिदिन 976 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है, लेकिन 490 मिट्रिक टन का आवंटन हुआ है और केवल 312 मिट्रिक टन ऑक्सीजन ही दी जा रही है। अगर आज हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाए, तो 24 घंटे में 9 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे, लेकिन हमारे पास ऑक्सीजन नहीं है।

उन्होंने कहा कि अगर हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी, तो हम बड़े स्तर पर ऑक्सीजन बेड बढ़ा पाएंगे। मरीज को समय से ऑक्सीजन दे दी जाएगी, तो उसकी जान बच सकती है। मेरी हाथ जोड़ कर विनती है कि हमारी दिल्ली को ऑक्सीजन चाहिए, हमें ऑक्सीजन दीजिए।

वैक्सीनेशन अभियान की सांकेतिक शुरूआत के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘18 साल से उपर के लोगों को आज से वैक्सीन लगना शुरू हो चुका है। सरस्वती विहार स्थित पॉलीक्लिनिक के वैक्सीन सेंटर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जैसे-जैसे दिल्ली को वैक्सीन की खेप मिलेगी, हम दिल्ली में टीकाकरण अभियान को तेज करेंगे।’’

वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सीजन की कमी पर कहा कि 976 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की डिमांड के मुकाबले दिल्ली को सिर्फ 490 मिट्रिक टन आवंटित की गई है और मिल सिर्फ 312 मिट्रिक टन रही है। जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन मिल जाए, तो हम दिल्ली के अंदर 24 घंटे में 9 हजार बेड्स बढ़ा देंगे।

दिल्ली को मिली 4.5 लाख वैक्सीन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे पास 4.50 लाख वैक्सीन आ गई हैं। हम प्राप्त वैक्सीन को सभी जिलों में वितरित कर रहे हैं। परसो सुबह (3 मई) से बड़े स्तर पर दिल्ली में वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। अभी यह वैक्सीनेशन अभियान वर्किंग नहीं है। इसलिए दिल्ली के लोगों से अपील है कि अभी वैक्सीनेशन सेंटर के सामने लाइन न लगाएं। सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए निश्चित समय दिया जाएगा। सभी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन समय लें। लोगों को वैक्सीन लगवाने का जो निश्चित समय मिले, उसी के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर पर आएं। लोगों ने अनुरोध है कि बिना पंजीकरण और बिना निश्चित समय लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर न आएं।

ऑक्सिजन की कमी से अस्पतालों में मचे हाहाकार को लेकर सीएम ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है। चारों तरफ से अस्पतालों से एसओएस काॅल आ रहे हैं कि उस अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो गई है, उसमें आधे घंटे की ऑक्सीजन बच गई है। बहुत ज्यादा मुश्किल हालात पैदा होते जा रहे हैं। हमने कोर्ट में भी बोला है और केंद्र सरकार को भी लिखा है कि दिल्ली को प्रतिदिन 976 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है।

लेकिन हमें 976 मिट्रिक टन के सापेक्ष 490 मिट्रिक टन ऑक्सीजन आवंटित की गई है और हमें यह 490 मिट्रिक टन ऑक्सीजन भी नहीं मिल पा रही है। सीएम ने बताया कि कल केवल 312 मिट्रिक टन ऑक्सीजन आई है। दिल्ली को 976 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है और उसके सापेक्ष अगर हमें 312 मिट्रिक ऑक्सीजन दी जाएगी, तो कैसे काम चलेगा? आज सारे अस्पतालों के अंदर हाहाकार मचा हुआ है।

कई अस्पतालों ने बोला है कि उनको अपने मरीज अस्पताल से निकालने पड़ेंगे। सीएम ने कहा कि दिल्ली को ऑक्सीजन चाहिए। मेरी अपील को जो-जो भी सुन रहा है और जिन-जिन लोगों को निर्णय लेना है, उन सभी लोगों से हाथ जोड़ कर विनती है कि हमारी दिल्ली को ऑक्सीजन चाहिए। हमें ऑक्सीजन दीजिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.