गौतमबुद्धनगर: तीन चरणों में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, सबसे पहले स्वास्थयकर्मियों को लगेगी

Ten News Network

Galgotias Ad

गौतमबुद्धनगर में कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियाें को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। शासन ने अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी है। करीब 25000 वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग को मिलेंगी। वहीं, टीकाकरण को लेकर अधिकांश अस्पतालों में तैयारी पूरी कर ली गई है। 14 जनवरी के आसपास वैक्सीन के जिले में पहुंचने का अनुमान है।

टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग, निजी और सरकारी अस्पताल कर्मी, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। दूसरे में पुलिस, सशस्त्र बल, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को टीका लगाया जाएगा।

वहीं, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और 50 वर्ष से कम उम्र के शुगर, सांस, कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि रोगों से ग्रसित लोगों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोविन पोर्टल पर जिले के 22600 स्वास्थ्यकर्मी पंजीकृत हैं।

खराब होने की आशंका के कारण 10 फीसदी अतिरिक्त जोड़ते हुए करीब 25 हजार वैक्सीन की खेप जनपद को भेजी जाएगी। वहीं, वैक्सीन के रखरखाव के लिए जिले में 14 कोल्ड चेन तैयार की गई हैं। टीकाकरण 30 केंद्रों पर होगा। इनमें 16 निजी (100 बिस्तरों से अधिक वाले अस्पताल) और 14 केंद्र सरकारी हैं।

वैक्सीनेशन के लिए 75 टीमें बनाई गई हैं। एक टीम में दो सुरक्षाकर्मी, पुलिस और होमगार्ड, एक जांचकर्ता, एक वैक्सीनेटर, एक मोबिलाइजर और प्रथम व द्वितीय चरण में एक अतिरिक्त वैक्सीनेटर मौजूद रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.