पानी – होनहार छात्रों द्वारा अनोखी , अविस्मरणीय और सन्देश से परिपूर्ण प्रस्तुति के साथ एसेंट इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया वार्षिकोत्सव

ABHISHEK SHARMA

0 230

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा के सेक्टर डेल्टा-2 स्थित एसेंट इंटरनेशनल स्कूल में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम की थीम “पानी” थी। पूरा कार्यक्रम पानी बचाने को लेकर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्कूली छात्र छात्राओं ने अद्भुत कलाकारी के जरिए उपस्थित लोगों को पानी बचाने का संदेश दिया।

इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में नित्या एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष धर्मवीर सिंह व विशिष्ट अतिथि के तौर पर परी चौक डॉट कॉम के संस्थापक गजानन माली, विद्यालय के वाइस चेयरमैन एस.के बंसल, प्रथम भारतीय महिला एयर मार्शल पद्मावती बंदोपाध्याय, रिटायर्ड डीएसपी रमन पाल सिंह, रिटायर्ड मेजर जनरल एस.एस ढाका एवं प्रीती बंसल उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। इस दौरान कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का एसेंट इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। वहीं, छात्राओं ने सरस्वती वंदना के साथ औपचारिक रूप से कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम की शुरुआत में नन्हें छात्रों की उल्टा छाता प्रस्तुति ने मौके पर उपस्थित सभी अभिभावक व दर्शकों को प्रफुल्लित कर दिया।

Water – A Living Entity – Special Light, Sound and Drama Show at Ascent International School | Photo Highlights

विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट 2018-19 के लिए  छात्रों ने शैक्षिक एवं सह शैक्षिक गतिविधियों के साथ-साथ उपलब्धियों को भी बताया। वहीं, रिपोर्ट में बताया गया कि एसेंट स्कूल के छात्र छात्राओं ने पिछले सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया एवं जिले में कई छात्र 10वीं एवं 12वीं कक्षा में रैंक लाने में सफल रहे।

आयोजित वार्षिकोत्सव में ‘पानी’, “दा लिविंग एंटिटी” विषय पर नाट्य मंचन मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। जिसमें जल की उपयोगिता एवं जल पर ही हमारा भविष्य निर्भर है, को समझाने का प्रयास किया गया। जल के प्रति सभी में संस्कार की भावना लाने के लिए गंगा “जल प्रबोधन,जलाभिव्यक्ति और जल के प्रति एक नई सोच का विकास करने के लिए छात्रों के द्वारा नाट्य मंचन किया गया। जल के प्रति जागरूक करते हुए जल संचय करने के समाधान को भी दर्शाया गया।

वहीं, दूसरी तरफ छात्रों ने नृत्य कला के द्वारा ‘रक्त चरित’, “जल ना जाए जल”, कैसी उदासी आदि उत्कृष्ट प्रस्तुति देकर सबको जल के प्रति सचेत किया। विद्यालय के प्रांगण में उपस्थित व्यक्ति ने विद्यालय की उपलब्धियों की सराहना की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धर्मवीर सिंह ने कार्यक्रम के प्रतिभागी छात्रों के अभिनय एवं संवाद प्रवाह को सराहा तथा सभी लोगों को भविष्य में पानी बचाने के लिए सजग किया।

Water – A Living Entity – Special Light, Sound and Drama Show at Ascent International School | Video Highlights

वही कार्यक्रम के अंत में सीनियर कोऑर्डिनेटर बनानी नंदा ने सभी उपस्थित अतिथि एवं अभिभावकों का धन्यवाद किया।

वहीं,टेन न्यूज़ से बात करते हुए रिटायर्ड डीएसपी रमन पाल सिंह ने कहा कि कार्यक्रम में खास बात यह रही कि पूरे समय पानी बचाने का संदेश केंद्र बिंदु बना रहा। स्कूलों में इस प्रकार के कार्यक्रम जरूरी हैं। जिससे कि हमारे आने वाली पीढ़ी के लिए पानी की बचत हो सके एवं लोग पानी बचाने के प्रति सजग हों।

वही रिटायर्ड मेजर जनरल एस.एस ढाका ने कहा कि यह इस प्रकार का कार्यक्रम था कि मनोरंजन के साथ लोगों में एक संदेश दिया गया है। आज के समय में पानी एक बड़ी समस्या है। देश के विभिन्न राज्यों में लोग पानी के लिए तरसते हैं, लोगों को लंबी लाइनों में लगकर पानी लेना पड़ता है। कभी-कभी पानी के लिए लोगों में झगड़ा भी हो जाता है।

वहीं जहां पर पानी की मात्रा ज्यादा है, वहां लोग इसकी कीमत नहीं समझ रहे हैं और इस को बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरी लोगों से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का संचय करें एवं अपने आसपास के लोगों को पानी बचाने के प्रति सचेत करें।

वार्षिकोत्सव कार्यक्रम पर “पानी” को लेकर कार्यक्रम आयोजित करने की परिकल्पना एसेंट स्कूल के संचालक बीरेंद्र बंसल ने की थी। वहीं “पानी” को लेकर आयोजित कार्यक्रम का निर्देशन भास्कर जोशी ने किया। वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के मौके पर सैकड़ों की संख्या में अभिभावक मौजूद रहे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.