बीएस 6 इंजन मामले में यामाहा कंपनी को सबसे ज्यादा अनुभव , युवाओं को भा रही है बाइक और स्कूटी : संजय कोहली ( निदेशक ,जे एम मोटर्स)

ROHIT SHARMA

0 212

नोएडा :– क्या आप नई स्कूटी लेने का प्लान बना रहे हैं? अगर आपका बजट 70 हजार रुपये तक है और आप नहीं जानते कि इतने बजट में आप कौन सी स्कूटी ले सकते हैं तो हम आपकी मदद करते हैं। हम आपको बता रहे हैं यामाहा कंपनी की रे-जेडआर 125 सीसी स्कूटी के बारे , जिसे आप आसानी से खरीद सकते है ।

यामाहा रे जेडआर एक सेगमेंट द्वारा बंप अप हुई है और सुजुकी बर्जमैन स्ट्रीट 125 जैसी बाइक्स को टक्कर दे चुकी है । रे जेडआर 125 एफआई, जैसा कि नाम सजेस्ट करता है, एक नया फ्यूल इंजेक्टेड 125 सीसी इंजन है। यह 8.2 पीएस और 9.7 एनएम ऑफ टॉर्क प्रोड्यूस करता है।

आपको बता दें कि यामाहा मोटर इंडिया ने भारतीय बाजार में अपना नया स्कूटर रे जेडआर 125 फरवरी 2020 में लॉन्च किया था , जबकि किसी भी कंपनी ने बीएस 6 मॉडल की बाइक उस समय तक लांच नही की , खासबात यह है कि यामाहा कंपनी साल 2008 से ही बीएस 6 मॉडल की बाइक बना रहा है , उन्होंने आर 15 बाइक पेश की थी , जिसको युवाओं ने खूब पसंद किया था ।

यामाहा रे जेडआर 125 यामाहा मोटर इंडिया का 125 सीसी सेगमेंट का दूसरा स्कूटर है।यामाहा रे जेडआर 125 में साइड स्टैंड पावर कट ऑफ की सुविधा और एक वैकल्पिक फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ साइलेंट इलेक्ट्रिक स्टार्टर और इंजन स्टार्ट स्टॉप तकनीक जैसी सुविधाएं हैं।

इस रैली बेस्ड स्कूटर में दूसरे फीचर्स के तौर पर एक बूट लैंप और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है।यामाहा रे जेडआर 125 में Y-आकार का एलईडी पोजीशन लैंप और ऑल–डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।

यामाहा रे जेडआर 125 के पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो तो बीएस-6 नॉर्म्स वाला नया 125 सीसी का ब्लू कोर सिंगल–सिलिंडर, 4-स्ट्रोक फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया है। यह इंजन 6,500 आरपीएम पर 8.2 एचपी का पावर और 5,000 आरपीएम पर 9.7 एनएम टॉर्क जेनरेट करती है।

इसका इंजन V-बेल्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।सस्पेंशन सिस्टम की बात की जाए तो फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया है। वहीं, इसके रियर में यूनिट स्विंग सस्पेंशन दिया है।

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो फ्रंट में ड्रम ब्रेक या डिस्क ब्रेक चुनने को मिलता है। इसके रियर में आपको ड्रम ब्रेक मिलता है।सुरक्षा के लिए इसमें यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम (यूबीएस) फीचर दिया गया है।

जे एम मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक संजय कोहली ने कहा कि यामाहा टू-व्हीलर के सबसे मशहूर नामों में से एक है। यामाहा रे-जेडआर 125 एक स्पोर्टी स्कूटर है, जिसे 113 सीसी वाली मॉडल की जगह पर लाया गया है। यामाहा रे-जेडआर 125 में 125 सीसी का फ्यूल इंजेक्टेड, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 8 बीएचपी पॉवर और 9.7 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। यामाहा ने रे-जेडआर में ब्लू-कोर इंजन का इस्तेमाल किया है।

इस स्कूटर में ऑटोमेटिक स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम और ट्रैफिक में आसानी से चलने के लिए ट्रैफिक मोड दिया गया है। नई रे-जेडआर 125 एफआई का वजन 113 सीसी वेरिएंट से 4 किलोग्राम कम है और इसमें नया स्टार्ट मोटर जनरेटर भी लगाया गया है। इस स्कूटर में साइड-स्टैंड रिमाइंडर, मल्टी-फंक्शन की, फोल्डेबल हुक, यूएसबी चार्जिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेल मॉडल को विभिन्न रंगों में मौजूद है।

जे एम मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक संजय कोहली ने कहा कि यामाहा टू-व्हीलर को जो भी उपभोक्ता खरीदता है , उन सभी का रेस्पोंस सकरात्मक में होता है । साथ ही उन्होंने कहा कि टू-व्हीलर मामले में यामाहा कंपनी की सबसे ज्यादा बाइक बिकती है , खासकर युवाओँ का मन हमारी बाइक और स्कूटी पर ज्यादा है , जिसे नजरअंदाज नही किया जा सकता है ।

साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी यामाहा कंपनी ने 2008 से बीएस 6 इंजन की बाइक बना रही है , जिसकी वजह से हमारी संस्था को बीएस 6 का बहुत ज्यादा अनुभव है , यही वजह है कि युवाओ समेत अन्य उपभोक्ता हमारे यामाहा कंपनी पर विश्वास करते है। अप्रैल 2020 से बीएस 6 इंजन की टू व्हीलर अन्य कंपनियों ने निकाला है , लेकिन हमारी यामाहा संस्था ने फरवरी 2020 को ही बीएस 6 इंजन की स्कूटी लांच कर दी थी ।

निदेशक संजय कोहली ने कहा कि हमारे यामाहा टू व्हीलर कंपनी ने उपभोक्ता को सुख सुविधाएं देने का काम किया है , उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी की सर्विसेज अन्य कंपनियों के मुताबिक बहुत सस्ती है , साथ ही हमारी कंपनी की बाइक और स्कूटी 1 लाख किलोमीटर चलने के बाद भी इंजन खराब नही होता है , अगर उसको सही समय समय पर सर्विस करवाते रहे । वही उन्होंने अपील की है कि उपभोक्ता जरूर यामाहा कंपनी के टू व्हीलर खरीदे , जिससे आपको खुद पता चल जाएगा कि आखिर मेने ये कदम पहले क्यों नही उठाया ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.