यमुना प्राधिकरण ने 7000 करोड रुपए खर्च कर मथुरा के राया में बसाएगा नया वृंदावन, पर्यटन को मिलेगा बढावा

ABHISHEK SHARMA

0 335

यमुना प्राधिकरण मथुरा जिले के राया में नया वृंदावन बसाएगा। परियोजना पर 7000 करोड रुपए खर्च होने हैं। शासन ने इस का मास्टर प्लान पास कर दिया है। इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट जारी की गई है। इसमें पर्यटन के लिए खास प्रावधान किए गए हैं। नए वृंदावन में एक ही जगह पर मथुरा और वृंदावन के पौराणिक महत्व को दिखाया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि यहां म्यूजियम भी बनेगा और रिवरफ्रंट को विकसित किया जाएगा। इसमें ऋषि-मुनियों के आश्रम और वनों को दिखाया जाएगा। नए वृंदावन में कंस की जेल से लेकर गोपियों के साथ भगवान श्री कृष्ण के महारास की झलकियां भी होंगी।

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को ध्यान में रखकर होटलों और स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था होगी। राया मथुरा से 16 और वृंदावन से 21 किलोमीटर की दूरी पर है। मथुरा वृंदावन से राया 35 से 40 मिनट में पहुंचा जा सकता है।

राया के विकास के लिए यमुना प्राधिकरण ने मास्टर प्लान बनाकर शासन को भेजा था। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि शासन ने मास्टर प्लान पास कर दिया है। इसकी फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो गई है।

उन्होंने बताया कि नए वृंदावन को 9,350 हेक्टेयर जमीन पर बसाया जाएगा। इसमें 22.6% एरिया में उद्योग लगाए जाएंगे। 16.9 प्रतिशत में आवासीय एरिया बसाया जाएगा। 4.7% कमर्शियल होगा। लगभग 15% जमीन पर ट्रांसपोर्ट के लिए व्यवस्था की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.