दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल का युमना प्राधिकरण ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

Rohit Sharma

0 78

ग्रेटर नोएडा :– यमुना अथॉरिटी जेवर स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और आईजीआई एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जुटा हुआ है। युमना अथॉरिटी ने केंद्र सरकार को न्यू अशोक नगर से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाने का प्रस्ताव भेजा है।

दोनों जगहों के बीच की दूरी करीब 50 किलोमीटर की होगी. इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 8680 करोड़ रुपए की रहेगी ।

यमुना अथॉरिटी ने इससे पहले एक ऐसा ही प्रस्ताव नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन को भी भेजा था, लेकिन नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. अब ये प्रपोजल केंद्र सरकार केंद्र सरकार को भेजा गया है, ताकि फंडिंग हो सके ।

वही इस मामले में युमना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा, ‘जेवर एयरपोर्ट को आईजीआई एयरपोर्ट से जोड़ने की कवायद चल रही है ।

यमुना अथॉरिटी ने सरकार संगठन राइट्स को देखते हुए इसका अध्ययन किया है. वैकल्पिक में रैपिड रेल शामिल है. आईजीआई और जेवर के बीच की दूरी 88 किलोमीटर की है. न्यू अशोक नगर से जेवर के बीच में जगह का भी कोई मुद्दा सामने नहीं आएगा ।

अरुणवीर सिंह ने आगे कहा, ‘रैपिड रेल के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है. इसमें न्यू अशोक नगर से जेवर के बीच में रैपिड रेल चलाने पर विचार किया गया है. केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत आगे बढ़ेंगे।

इसे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की मदद से किया जाएगा. इससे पहले ऐसे ही प्रोजेक्ट पर नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन और यमुना अथॉरिटी के बीच सहमति नहीं बन पाई थी. दरअसल इस प्रोजेक्ट की लागत बहुत ज्यादा थी, जिसके चलते ये प्रोजेक्ट पास नहीं हो पाया था। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन दिल्ली से मेरठ रूट पर रैपिड रेल का परिचालन करता है ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.