स्वामी विवेकानन्द जयन्ती के अवसर पर गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी ने किया युवा महोत्सव अभ्युदय 2021 का आयोजन

0 172

राष्ट्रीय सेवा योजना गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के तत्ववधान में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध, युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयन्ती का आयोजन युवा उत्सव “अभ्युदय 2k21” के रूप में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस.) के उत्तर प्रदेश राज्य के राज्य जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. अंशुमालि शर्मा शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा ने कीं। विधि विभाग कि छात्रा नन्दनी कुमारी द्वारा प्रस्तुत माँ सरस्वती की वन्दना और यूनिवर्सिटी समन्वयक डॉ. सुशील कुमार द्वारा अतिथि सत्कार से कार्यक्रम का आरम्भ हुआ। इकाई तीन की छात्रा कृतिका त्यागी द्वारा बहुत सुंदर शब्दों में स्वामी जी का जीवन परिचय प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात् अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. मनमोहन सिंह सिसोदिया द्वारा स्वामीजी के जीवन पर दिए गए ओजपूर्ण वक्तव्य ने छात्र-छात्राओं में एक नई ऊर्जा का संचार किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. अंशुमालि शर्मा ने स्वामीजी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वामीजी के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण हैं अपने आप पर विश्वास करना। आपके अंदर अनेक सम्भावनाएँ पल रही हैं। इधर उधर भटकने की बजाय लक्ष्य पर केन्द्रित होकर कठोर परिश्रम करें। सफलता का मिलना तय हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा ने स्वामी विवेकानंद का चरित्र चित्रण करते हुए छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि आज के दिन स्वामीजी के प्रति सच्ची शृधांजली यही होगी की उनके सपने को पूरा करने का हम आज एक प्रकल्प लें और उसे अगली जयन्ती से पहले पूरा करें जो हमारी भारतीय संस्कृति को विश्व में एक नई पहचान दिला सकें।

कार्यक्रम में एन.एस.एस. के लक्ष्य गीत और छात्र हेमंत त्यागी द्वारा प्रस्तुत संकल्प गीत ने अतिथियों, दर्शकों और छात्र-छात्राओं में उत्साह का संचार किया। कार्यक्रम का संचालन इस युवा उत्सव “अभ्युदय 2k21” के सूत्रधार एवं संयोजक डॉ. प्रकाश चन्द्र दिलारे एवं इकाई तीन की छात्रा ज्योति शर्मा में संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नागेन्द्र सिंह, डॉ. भावना जोशी, डॉ. समर रक्शिन, डॉ. प्रियंका सिंह के साथ यूनिवर्सिटी के संकाय सदस्यों एवं अनेक छात्र छात्रों ने प्रतिभाग किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.