आगामी 10 अपै्रल को होने वाले मतदान में 168 मतदान केन्द्रों पर माईक्रो पे्रक्षक करेगें निगरानी। मतदान के दौरान 40 बूथों पर होगी सी0सी0 कैमरो की नजर जिनके माध्यम से सीधा होगा टेलीकास्ट।

Galgotias Ad

आगामी 10 अपै्रल को जनपद में होने वाले लोक सभा सामान्य निर्वाचन के मतदान को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं षान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रषासन ने सभी तैयारियों को अंजाम देना प्रारम्भ कर दिया है। मतदान को निर्वाध रूप से सम्पन्न कराने के लिये जनपद के 168 मतदान केन्द्रों पर माईक्रो पे्रक्षकों को तैनात किया गया है इसी के साथ-साथ 40 पोलिंग बूथों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरों को स्थापित किया जायेगा जिनके माध्यम से सम्बन्धित बूथों पर होने वाले मतदान का सीधा प्रसारण किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला मजिस्टेªट ए0वी0राजामौली ने स्थानीय फूल मण्डी में 168 केन्द्रों पर लगाये गये माईक्रो पे्रक्षकों को प्रषिक्षण देते हुये उनको निर्देषित किया कि उनके द्वारा मतदान के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषों का अक्षरसः पालन सुनिष्चित कराया जाये और मतदान को निष्पक्ष, निर्वाध एवं षान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने में अपनी कुषलता का परिचय दिया जाये। श्री राजामौली ने कहा कि 10 अपै्रल को प्रातः 6 बजे मोक पोल नियमानुसार कराते हुये ठीक 7 बजे मतदान प्रत्येक बूथ पर आरम्भ करा दिया जाये।

उन्होंनें सभी माईक्रों पे्रक्षकों का यह भी आहवान किया कि 9 अपै्रल को उनके द्वारा यह भी सुनिष्चित कर लिया जाये कि उनके केन्द्र की सभी मतदान पार्टियाॅ समय से अपने निर्धारित बूथों पर पहुॅच जाये और प्रस्थान करने से पूर्व अपनी अपनी ईवीएम मषीन की जानकारी एवं मतदाता सूची का गहनता के साथ परीक्षण कर लिया जाये ताकि उनके बूथों पर मतदान निर्वाध रूप से सम्पन्न हो सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यहाॅ यह भी जानकारी दी कि जनपद में मतदान के दौरान 40 बूथों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरों की भी स्थापना करायी जायेगी। जिनके माध्यम से सम्बन्धित बूथों पर मतदान की गतिविधियों की नजर रखी जायेगी और इन बूथों का सीधा प्रसारण भी होगा।
इस मौके पर माननीय सामान्य पे्रक्षक अरूण कुमार षर्मा, मुख्य विकास अधिकारी आर पी मिश्रा, अपर जिलाधिकारी वि/रा अच्छेलाल सिंह यादव अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

————————————-
आगामी 10 अपै्रल के मतदान को निर्वाध,निष्पक्ष एवं षान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देष्य से भारत निर्वाचन आयोग के दिषा निर्देषानुसार मतदान के दौरान प्रयोग की जाने वाली ईवीएम मषीनों का रेण्डामाईजेषन किया गया इसके साथ ही मतदान कार्मिकों का भी रेण्डामाईजेषन किया गया।

इस सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी ए0वी0 राजामौली ने जानकारी देते हुये बताया कि रेण्डामाईजेषन के माध्यम से यह निर्धारित हुआ कि किस नम्बर की मषीन किस विधान सभा क्षेत्र के किस बूथ पर प्रयोग होगी इसी प्रकार मतदान कार्मिकों की पार्टियों का भी निर्धारण सम्पन्न हुआ। सभी पार्टियों को 9 अपै्रल को ज्ञात होगा कि उन्हें किस बूथ पर जाना है। यह सभी कार्यक्रम आयोग के निर्धारित साॅफ्टवेयर के माध्यम से किया गया है। इस मौके पर सामान्य पे्रक्षक अरूण कुमार षर्मा, राजनैतिक पार्टियों के पदाधिकारीगण भी मौजूद थे।

जिला सूचना अधिकारी ,गौतमबुद्धनगर

Comments are closed.