गौतमबुद्धनगर -जिलाधिकारी चन्द्रकान्त ने विकास से जुडे़ अधिकारियों को निर्देष

Galgotias Ad

जिलाधिकारी चन्द्रकान्त ने विकास से जुडे़ अधिकारियों को निर्देष देते हुये दो टूक कहा कि समस्त अधिकारी गण अपने अपने विभागीय कार्याे में समयवद्धता के साथ गतिषीलता लाये और जो लक्ष्य उन्हें दिये गये है उनका निर्धारित समय में पूरा करना सुनिष्चित करें अन्यथा की स्थिति में दोषी अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
श्री चन्द्रकान्त कलेक्टेªट सभागार में विकास कार्याे की मासिक समीक्षा करते हुये अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दे रहे थे।
उन्होंनें कहा कि विगत तीन वर्षो से जनपद में लोाहिया ग्राम विकास योजना के तहत जिन ग्रामों का चयन किया गया है उनमें किसी भी विकास कार्य में षिथिलता क्षम्य नहीं होगी। विभागीय अधिकारियों द्वारा जो कार्य सम्पादित कराये गये है उनके माध्यम से उनकी गहनता के साथ स्थलीय निरीक्षण करते हुये भौतिक सत्यापन कर लिया जाये। उन्होंनें बताया कि इन ग्रामों के सत्यापन हेतु नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गयी है और उन्हंे विभागीय कार्यो का सत्यापन करने हेतु चैक लिस्ट भी उपलब्ध करायी जा रही है यदि किसी विभागीय कार्य में नोडल अधिकारी के सत्यापन में कोई कमी पायी जायेगी तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।
जिलाधिकारी ने जनपद के चयनति लोहियाॅ ग्रामों के सर्वांगीण विकास के सम्बन्ध में अधिकारियों का यह भी आहवान किया कि विभागीय अधिकारीगण आपसी सामजस्य स्थापित करते हुये विकास कार्यो को अन्तिम रूप दे यदि किसी गाॅव में पाईप पेयजल योजना के तहत पाईप डाला जाना हो तो सी सी रोड निर्माण सम्बन्धी एजेन्सी के अधिकारी से सामजस्य स्थापित किया जाये इसी प्रकार अन्य कार्य भी सम्पादित कराये जाये ताकि इन ग्रामों का सर्वांगीण विकास सम्भव हो सकें।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित ग्रामों में सभी किसानों का किसान के्रडिट कार्ड बन सके इसके लिये कृषि विभाग के अधिकारियों को सर्वे करने के निर्देष दिये और छूटे हुये किसानों का बैंक के माध्यम केसीसी बनाने को कहा। उन्होनंे बेसिक षिक्षा अधिकारी को निर्देष देेते हुये कहा कि स्कूलों में सभी बच्चों को गुणवत्ता के साथ मिड-डे मिल उपलब्ध कराया जाना सुनिष्चित किया जाये वहीं दूसरी और सभी स्कूलों में विद्युत कनेक्षन चालू कराये जाये। उन्होंनें जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देष देते हुये कहा कि इस वर्ष के चयनित लोहिया ग्रामों में आगामी एक माह के भीतर सभी षौचालयों का निर्माण कराया जाये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी माखनलाल गुप्ता ने जिलाधिकारी को जानकारी देते हुये बताया कि जनपद में चयनित समस्त लोलियाॅ ग्रामों की डिजीटल डायरी तैयार करायी जा रही है जिसके माध्यम से कम्प्यूटर के द्वारा सभी ग्रामों में होने वाले विकास कार्यो की जानकारी प्राप्त हो सकेंगी तैयारी की जाने वाली डिजीटल डायरी में प्रत्येक ग्रामों में सम्पन्न हुये कार्यो की फोटो, लाभार्थियों के नाम आदि महत्वपूर्ण जानकारी का समावेष होगा।
बैठक में जिला विकास अधिकारी डा0 राम आसरे, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर के गर्ग, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी नन्दनी सिंह, डी0एफ0ओ0 अषोक कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार, निर्माण विभागों के अधिषासी अभियन्ता गण अन्य विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।
जिला सूचना अधिकारी
गौतमबुद्धनगर

Comments are closed.