जिला कांग्रेस कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी की पुण्य तिथि एवं पूर्व गृहमंत्री स्वर्गीय बल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस मनाया गया।

Galgotias Ad

gbu.

जिला कांग्रेस कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी की पुण्य तिथि एवं पूर्व गृहमंत्री स्वर्गीय बल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस मनाया गया। जिलाध्यक्ष महेंद्र नागर ने कहा की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का देश के लिए अहम योगदान रहा अपने फौलादी व्यक्तित्व और सकारात्मक दृष्टिकोण की वजह से विश्व में उन्हें सबसे ताकतवर महिलाओं की श्रेणी में गिना जाता है. भारतीय राजनीति में उनके निर्णयों को मिसाल के तौर पर देखा जाता है. पूर्व विधायक समीर भाटी ने कहा की बैंकों का राष्ट्रीयकरण सर्वप्रथम इंदिरा गांधी ने ही किया था.  रजवाड़ों का प्रीवी-पर्स समाप्त करना उनकी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. ठाकुर धीरेन्द्र सिंह  ने बताया की पांचवी पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत गरीबी हटाओ का नारा दिया और देश से निर्धनता समाप्त करने के बीस सूत्रीय कार्यक्रमों का निर्धारण किया गया. अजीत दौला ने  ने कहा की समिलिंग बुद्धा के अनौपचारिक छाया नाम से 1974 में भारत ने सफलतापूर्वक एक भूमिगत परमाणु परीक्षण राजस्थान के रेगिस्तान में बसे गाँव पोखरण के करीब किया। शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए परीक्षण का वर्णन करते हुए भारत दुनिया की सबसे नवीनतम परमाणु शक्तिधर बन गया।
पूर्व जिलाध्यक्ष हाजी तफ़्सीर आलम  ने कहा की  सरदार पटेल भारत के स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी एवं स्वतन्त्र भारत के प्रथम गृहमंत्री थे। सरदार पटेल की महानतम देन थी 562 छोटी-बड़ी रियासतों का भारतीय संघ में विलीनीकरण करके भारतीय एकता का निर्माण करना। विश्व के इतिहास में एक भी व्यक्ति ऐसा न हुआ जिसने इतनी बड़ी संख्या में राज्यों का एकीकरण करने का साहस किया हो। महिला कांग्रेस अध्य्क्ष भगवती शर्मा ने कहा की अपना पहला संघर्ष उन्होंने गुजरात के खेडा खंड में किया। अकाल के चलते किसानों ने अंग्रेज सरकार से करों में छूट देने की मांग की जो स्वीकार नहीं की गई। इस पर सरदार पटेल और गांधीजी ने किसानों का नेतृत्व कर सरकार के विरूद्ध संघर्ष किया जिससे किसानों को करों में राहत दी गई। इस अवसर पर वीरेंदर गुड्डू , पीताम्बर शर्मा , प्रमोद भाटी, राजबीर रौंसा, विक्रम कसाना , आलोक सिंह , राजकुमार पंडित, रानी सुमन, दयाराम ,सेवादल अध्य्क्ष अशोक पंडित ,दिनेश अवाना ,सतेंद्र भाटी , मुनीश भाटी ,किसान कुमार शर्मा,पुरषोत्तम ,डॉ सुधीर गौर आदि उपस्थित रहे।

Comments are closed.