नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में संचालित विभिन्न परियोजनाओं को समयबद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से क्रियान्वित एवं पूर्ण कराने के मुख्य सचिव के निर्देश

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में संचालित विभिन्न परियोजनाओं को समयबद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से क्रियान्वित एवं पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने के लिए विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि वर्तमान में चलाये जा रहे विद्युत चोरी रोकने के अभियान को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराया जाय। उन्होंने कहा कि स्थानीय दोष से यदि विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो उसे तत्काल ठीक कराने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यक्रमों का कार्यान्वयन में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाय।
श्री रंजन ने सड़को, एक्सप्रेस-वे, पुलों आदि के निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूर्ण कर लेने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि संचालित परियोजनाओं पर तीव्र गति से तथा निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ कार्य कराये जाए। वरिष्ठ अधिकारी योजनाओं की प्रगति का निरीक्षण एवं अनुश्रवण नियमित रूप से करें। उन्होंने नोएडा, गाजियाबाद की यातायात समस्या निस्तारण पर विषेष जोर देते हुए कहा कि इस पर गंभीरता से कार्य करने की आवश्यकता है।
मुख्य सचिव आज उ0प्र0सदन में उद्योग एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रशासन व पुलिस के संबंधित अधिकारियों को कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु सतर्क एवं गंभीर प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने नोएडा, गाजियाबाद के जिलाधिकारियों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया कि अपराधों पर सख्ती से नियंत्रण किया जाए तथा अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। पुलिस अधिकारियों द्वारा बताया गया कि पुलिस फोर्स के आधुनिकीकरण हेतु ठोस प्रयास किये जा रहे हैं। आधुनिक कन्ट्रोल रूम की स्थापना तथा गाजियाबाद में पुलिस थानों की संख्या में बढ़ोतरी करने की दिषा में सार्थक कार्यवाही की जा रही है।
श्री रंजन ने कहा कि प्रदेष सरकार प्रदेष के समग्र एवं सुनियोजित विकास के लिए कृत संकल्पित है। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेष को विकास के क्षेत्र ने नए आयाम तक पहुंचने का संकल्प लिया गया है, जिसे सभी अधिकारियों को पूरे मनोयोग एवं निष्ठा से पूर्ण करना है। उन्होंनेे कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में अनेक बड़ी-बड़ी परियोजनाएं संचालित हैं जिन्हें समय पर पूर्ण करना संबंधित अधिकारियों का दायित्व है।
वर्तमान में कानून व्यवस्था की स्थिति से मुख्य सचिव को अवगत कराते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कानून व्यवस्था की स्थिति संतोषजनक है। रमजान एवं कांवर यात्रा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। गाजियाबाद की जनसंख्या को देखते हुए थानों की संख्या बढ़ायी जानी है जिसके लिए शासन स्तर पर कार्यवाही की जा रही है।
विद्युत विभाग के अभियन्ता ने बताया कि विद्युत चोरी रोकने के अभियान के अच्छे परिणाम सामने आये हैं और विद्युत चोरी पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। बड़ी संख्या में नये कनेक्षन दिये गये व विद्युत लोड बढ़ाया गया है।
इस अवसर पर नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा अथारिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री रमा रमण ने दोनों औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे औद्योगिक विकास, प्रस्तावित एवं संचालित योजनाओं के विस्तृत कार्यकलाप का प्रस्तुतीकरण मुख्य सचिव के समक्ष किया। उपाध्यक्ष, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण श्री संतोष कुमार यादव ने इस अवसर पर गाजियाबाद की बढ़ती आबादी के दबाव को कम करने के उद्देष्य से आवासीय सुविधाओं सहित नगरीय क्षेत्र की समस्याओं के तात्कालिक प्रभाव से निराकरण करने, यातायात को सुगम बनाने के लिए राहत कार्य योजना तथा पर्यावरण संरक्षण की दिषा में पार्कों के जीर्णोद्धार व वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत की। उन्होंने गाजियाबाद मेट्रो रेल के विस्तारीकरण में केन्द्रीय अंषदान सहित अद्यतन प्रगति की जानकारी दी।
बैठक में प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास श्री संजीव शरण, प्रबन्ध निदेषक, यूपीएसआईडीसी श्री मनोज सिंह, जिलाधिकारी गाजियाबाद विमल कुमार शर्मा, जिलाधिकारी नोएडा श्री ए0वी0 राजामौली, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,गाजियाबाद श्री धर्मेन्द्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नोएडा श्री जितेन्द्र सिंह के अतिरिक्त विद्युत प्रषासन तथा नोएडा व ग्रेटर नोएडा के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments are closed.