प्रोफेशनल लोन सेगमेंट में बजाज फाइनेंस की तेज वृद्धि

Galgotias Ad

– डॉक्टरों को लोन का वितरण अक्टूबर 16 से मार्च 17 के बीच 55% बढ़ा

नई दिल्ली, 5 जुलाई, 2017: भारत की सबसे तेजी से बढ़ती वित्तीय सेवा कंपनी, बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने डॉक्टर लोन सेगमेंट में 55% की मजबूत वृद्धि दर्ज की है। यह सेगमेंट उनके पेशेवर ऋण पोर्टफोलियो का हिस्सा है और यह सितंबर 2016 के 95 करोड़ रुपये से बढ़कर मार्च 2017 में 148 करोड़ रुपये हो गया। इसी छह महीने में इसका ऑनलाइन वितरण, जो कि कुल वितरण का 25% है, दोगुना होकर 8.65 करोड़ रुपये से 16.47 करोड़ रुपये हो गया।

भारत में, डॉक्टर लोन सेगमेंट का मासिक वितरण 500 करोड़ रुपये मूल्यांकित किया गया है और इसमें बजाज फाइनेंस लिमिटेड की बाजार हिस्सेदारी 35% है। यह कंपनी, जो कि बजाज फिनसर्व लिमिटेड का ऋण देने वाला अंग है, वित्त वर्ष 17-18 में डॉक्टर लोन सेगमेंट में 70% की वृद्धि का लक्ष्य रख रही है। बजाज फाइनेंस लिमिटेड के प्रोफेशनल लोन सेगमेंट ने पिछले साल के मुकाबले वित्त वर्ष 2017 में 56% की बढ़ोतरी दर्ज की है, जिसमें वित्त वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में 424 करोड़ रुपये का वितरण हुआ है। कंपनी ने इस सेगमेंट में अपने भौगोलिक प्रसार को 115 से बढ़ाकर 140 स्थानों तक पहुंचा दिया है। कुल प्रोफेशनल लोन सेगमेंट में डॉक्टर्स, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और इंजीनियर्स शामिल हैं और इसे 750 करोड़ रुपये मूल्यांकित किया गया है।

डॉक्टर लोन सेगमेंट के तहत, सबसे बड़ा उप-सेगमेंट ऐसे डॉक्टरों की है जिन्होंने पोस्ट-ग्रेजुएशन की डीग्री हासिल की है और इनका हिस्सा डॉक्टरों को कुल वितरित लोन में 37% है। अगला सबसे बड़ा उप-सेगमेंट एमबीबीएस डॉक्टरों का है, जिनका हिस्सा 33% से कुछ अधिक है और इनके बाद 17% हिस्सेदारी के साथ डेंटिस्ट आते हैं।

आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि अनुभव के मामले में 10 से 15 साल के अनुभव वाले डॉक्टरों का सर्वाधिक 23% हिस्सा है और इसके बाद 20 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले डॉक्टरों का स्थान आता है। यह उत्पाद अपने आप में अनूठा इसलिए है क्योंकि इस इंडस्ट्री में पहली बार बजाज फाइनेंस लिमिटेड ऐसा ‘लाइन ऑफ़ क्रेडिट’ प्रस्तुत करती है जिसे कि प्रोफेशनल्स के लिए खास तौर से तैयार किया गया है। इसके चलते डॉक्टर अपने नकदी प्रवाह को अधिक कुशलता से मैनेज कर पाते हैं।

यह उत्पाद इस विचार से तैयार किया गया है कि डॉक्टरों की फंडिंग आवश्यकतायें डायनामिक और परिवर्तनशील होती हैं इसलिए इसे लचीला रखा गया है। ‘लाइन ऑफ क्रेडिट’ यह सुनिश्चित करता है कि डॉक्टरों को एक विशेष अवधि के लिए एक समर्पित क्रेडिट लाइन प्राप्त होती है। इस पूरी अवधि के दौरान, डॉक्टर केवल इस्तेमाल की गयी राशि का ब्याज चुकाते हैं। लाइन ऑफ़ क्रेडिट की मासिक ईएमआई में केवल ब्याज राशि शामिल होगी। ऋण की मुख्य राशि का भुगतान तभी करना होगा जब तय अवधि समाप्त होगी। प्रिन्सिपल अमाउंट के किसी हिस्से का भुगतान मासिक आधार पर नहीं करना होगा। बजाज फाइनेंस के पास डॉक्टर समुदाय के लिए एक समग्र उत्पाद प्रस्ताव है, जिसमें असुरक्षित ऋण (30 लाख रुपये तक) से लेकर सुरक्षित ऋण (3 करोड़ रुपये तक) शामिल हैं।

डॉक्टर 30 लाख रुपये तक के ऋण का लाभ उठा सकते हैं, जो कि देश में किसी भी ऑनलाइन प्रोवाइडर द्वारा दी जाने वाली उच्चतम ऋण राशि है। इसके अतिरिक्त, इन ऋणों का लाभ उठाने के लिए उन्हें कोई गारंटर या कोलैटरल उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही उन्हें एक लचीली रीपेमेंट अवधि भी उपलब्ध होती है – 12 महीने से लेकर 60 महीने तक। डॉक्टर लोन का औसत टिकट साइज 10 लाख रुपये है।

बजाज फाइनेंस लिमिटेड के बारे में:
बजाज फिनसर्व समूह की उधार और निवेश शाखा ‘बजाज फाइनेंस लिमिटेड’ देश भर में 1 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को सेवा प्रदान करने वाली भारतीय बाजार की सबसे विविध एनबीएफसी है। इसका मुख्यालय पुणे में है और कंपनी की उत्पाद-प्रस्तुति में शामिल हैं-कंजूमर ड्यूरेबल ऋण, जीवनशैली ऋण, डिजिटल उत्पाद ऋण, व्यक्तिगत ऋण, संपत्ति पर ऋण, लघु व्यवसाय ऋण, गृह ऋण, क्रेडिट कार्ड, दोपहिया वाहन और तीन पहिया ऋण, निर्माण उपकरण ऋण, प्रतिभूति पर ऋण और ग्रामीण ऋण, जिसमें शामिल हैं गोल्ड लोन्स और वाहन रिफाइनैन्सिंग ऋण और साथ ही फिक्स्ड डिपाजिट और सलाहकार सेवाएं। बजाज फाइनेंस लिमिटेड को इस बात का गर्व है कि वह देश की एक-मात्र एनबीएफसी है जिसे एफएएए/स्थिर की उच्चतम क्रेडिट रेटिंग प्राप्त है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.