बेरोजगार युवा वर्ग देष को बनायेगें महाषक्तिःजिलाधिकारी।

Galgotias Ad

जिलाधिकारी एन पी सिंह ने कहा कि पूरे विष्व में चर्चा का विषय है कि आगामी 2040 तक भारत देष पूरे विष्व में महाषक्ति बनेगा और इस कार्य में हमारे समाज के युवा वर्ग की अहमं भूमिका होगी और यह तभी सम्भव होगा जब हमारें ग्रामों के युवक एवं युवतियाॅ जागृत होकर अपने अपने स्वरोजगार को आरम्भ करेगें।
श्री सिंह दादरी ब्लाक के सुदूरवर्ती ग्राम ततारपुर में ग्रामीण युवा एवं युवतियों को पे्ररित करते हुये उत्तर प्रदेष कौषल मिषन योजना का भरपूर लाभ उठाते हुये अपने अपने स्वरोजगार आरम्भ करने का उन्हें संदेष दे रहे थे।
जिलाधिकारी ने युवाओं को पे्ररणा देते हुये कहा कि नौकरी प्राप्त करने वाले नहीं दूसरे को नौकरी देने वाला बनों और यह कार्य तभी सम्भव होगा जब भारत का युवा वर्ग अपनी स्वेच्छा के अनुरूप अपने अपने रोजगार को आरम्भ करेगा। उन्होनंे कहा कि इस कार्य में सरकार के द्वारा भी युवाओं को निरन्तर रूप से सहयोग प्रदान किया जा रहा है। गाॅव के बेरोजगार युवा वर्ग अपने स्वरोजगार को आरम्भ करना चाहते है उन्हें कौषल विकास मिषल के अन्तर्गत उनकी स्कील डबलपमैंट करने के लिये उन्हें टेªनिंग दिलायी जा रही है ताकि युवा वर्ग अपने स्वरोजगार को तकनीकि ढंग से सफलता के साथ आरम्भ कर सकें और अपने व्यवसाय को आगे बढाकर दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सके।
उन्होनें युवाओं को चायना देष का उदाहरण देते हुये कहा कि उनके युवा वर्ग के स्वरोजगार के कारण ही आज उनके देष का बना हुआ सामान अधिक देषों में बिक रहा है और यह उनके स्वरोजगार का ही नतीजा है। भारत देष का युवा वर्ग उनसे कही अधिक षक्तिषाली है यदि हमारे देष का युवा सकारात्मक चिन्तन के साथ देष हित को सर्वोपरि रखते हुये अपने स्वरोजगार को आरम्भ करेगें तो निष्चित रूप से भारत देष पूरे विष्व में महाषक्ति के रूप में बनेगा।
उन्होनें कहा कि इस कार्य में सरकार के द्वारा भी उनकी सहातार्थ अनेक योजनायें एवं कार्यक्रम संचालित किये हुये है उनका लाभ उठाकर युवा अपने कार्य को आरम्भ कर सकते है। श्री सिंह ने कहा कि गाॅव से जुडे युवा मिनी डेरी योजना में दुग्ध उत्पादन के लिये पाॅच वर्षो के लिये बिना ब्याज के ऋण प्राप्त कर सकते है वही दूसरी और पाली हाउस में सब्जियों के उत्पादन हेतु उन्हें 50 प्रतिषत का अनुदान भी सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है। उन्होनंे बैंक की मुद्रा योजना की जानकारी भी दी और कहा कि छोटे स्वरोजगार के लिये 10 हजार तक का लोन बिना किसी गारंटी के उपलब्ध कराया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने देष के आकडे प्रस्तुत करते हुये कहा कि भारत में मैनुफैक्चरिंग उद्योग में जो मजदूर काम कर रहे है वह मात्र 15 प्रतिषत ही प्रषिक्षित है जिससें उन्हें अपने कार्य का पूर्ण दाम भी नहीं मिल पाता है। अतः युवाओं को अपने स्कील डबलपमैंट पर विषेष ध्यान देना होगा और जो उनकी रूची के जो सेक्टर है उसमें पूर्ण तकनीकि प्रषिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त यदि उनके द्वारा अपना स्वरोजगार आरम्भ किया जायेगा तो निष्चित रूप से उन्हें सफलता प्राप्त होगी। श्री सिंह ने कहा कि भारत देष मंे सर्विस सेक्टर में 45 प्रतिषत युवाओं एवं युवतियों की आवष्यकता है अतः युवा वर्ग यदि कौषल विकास मिषन के तहत प्रषिक्षण प्राप्त कर लेते है तो उन्हें नौकरी भी आसानी से प्राप्त होगी और उन्हे वेतन भी अच्छा मिलेगा। उन्होनें यह भी कहा कि जो युवा कौषल विकास मिषन में प्रषिक्षण प्राप्त करेगें उन्हें रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार भी दिलाया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि गाॅव के जो भी युवक एवं युवतियाॅ अपने स्कील डबलपमैंट के लिये प्रषिक्षण प्राप्त करना चाहते हो वह अपना आवेदन भरकर उपलब्ध करा दे उन्हें प्रषिक्षण के उपरान्त रोजगार भी दिलाया जायेगा। इस मौके पर लीड बैंक प्रबन्धक ए के सिंह, विकास खण्ड अधिकारी, ग्राम प्रधान संजीव राणा अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं युवक युवतियों ने भाग लिया।

Comments are closed.