मेवाड़ में स्थापना दिवस व शिक्षक दिवस समारोह आयोजित.

Galgotias Ad

Mewar

सीबीएसई के संयुक्त निदेशक डाॅ. अंतरिक्ष जौहरी ने कहा कि आज गुरु-शिष्य परम्परा खत्म हो गई है। अब शिष्यों को गूगल गुरु मिल गया है। इंटरनेट पर बच्चे को जो मिल रहा है, वह उसी से सब सीख लेता है। लेकिन भारतीय संस्कारों को कायम रखने के लिए शिक्षकों को बदलना होगा। खुद को इंटरनेट व रटेरटाये पाठ्यक्रम से ज्यादा हुनरमंद साबित करना होगा।
वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस के आॅडिटोरियम में आयोजित स्थापना व शिक्षक दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डाॅ. जौहरी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि पहले हमारे राजघरानों व गांवों में दो ही प्रकार के व्यक्ति विशेष माने जाते थे- एक, डाॅक्टर और दूसरा शिक्षक। इनके सहारे ही पूरे समाज की व्यवस्था चलती थी। गुरु की बताई बातें हमें आज तक याद हैं। इनसे ही हमें जीवन जीने व चलाने की प्रेरणा मिलती है। मेवाड़ के चेयरमैन डाॅ. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि हमारे होने का अर्थ हम सबमें है। भगवान ने हमें यह एक अनोखा गुण दिया है। जरूरत है इसे देखने व परखने की। जिसने देख-परख लिया और जीवन में उतार लिया तो देखना भविष्य में आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगे। हमें समाज के उस वंचित समाज के तबके को शिक्षित कर देश की मुख्यधारा से जोड़ना है, जिसके लिए कोई गंभीर रूप से चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि हमारे मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस में 75 प्रतिशत बच्चा उसी वंचित समाज का शिक्षा ग्रहण कर रहा है। मेवाड़ के महासचिव अशोक कुमार सिंघल ने कहा कि डाॅक्टर जीवन बचाता है तो शिक्षक जीवन बनाता है। इसलिए समाज में दोनों का समान महत्व है। उन्होंने कहा कि हम शिक्षक दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाएं। शिक्षक एक डायरी बनाएं। उनमें अपने दैनिक कार्यों को नोट करें। साल भर बाद देखें कि हमने कितना काम किया। जो रह गया, उसे आगे पूरा करें। इस प्रकार हम अपने भीतर अनुशासन के साथ-साथ विकास की संभावनाओं को भी जन्म दे सकते हैं।
इससे पूर्व नोएडा व गाजियाबाद के विभिन्न स्कूलों के पांच निदेशकों व प्रधानाचार्यों को मेवाड़ की ओर से सम्मानित किया गया। मेवाड़ के दस शिक्षकों को बेस्ट टीचर्स अवार्ड से नवाजा गया। उन्हें शाॅल, स्मृति चिह्न व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डाॅ. अलका अग्रवाल ने इंस्टीट्यूशंस की प्रगति रिपोर्ट पढ़ी। मेवाड़ के विद्यार्थियों ने इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम गीत, भजन, भाषण, कविता, गुरु वंदना आदि प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। समारोह में विधि विभाग के महानिदेशक भारत भूषण, उपमहानिदेशक एके गौतम आदि मौजूद थे। संचालन बीएड विभाग की प्रोफेसर तान्या गुप्ता ने किया।

ये शिक्षक हुए सम्मानित
राॅकवुड सीनियर सेकेन्डरी स्कूल नोएडा के निदेशक सुनीत टंडन, खेतान पब्लिक स्कूल साहिबाबाद की प्रधानाचार्य गीता वाष्र्णेय, महाराजा अग्रसेन स्कूल की प्रधानाचार्य डाॅ. कल्पना माहेश्वरी, सुशीला इंटर काॅलेज की प्रधानाचार्य डाॅ. लक्ष्मी भंडारी, इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल की हैड मिस्ट्रेस आशा एस. श्रीवास्तव के अलावा मेवाड़ के शिक्षक भारत भूषण, एके गौतम, रंजना मिश्रा, डाॅ. रितुराज वर्मा, अमित पाराशर, मोहम्मद शमी, स्वाति प्रधान, फराह हाशमी, सपना रल्हन, डाॅ. मीनाक्षी शर्मा।

.

Comments are closed.