मैट्रो में सुरक्षा हेतु गृहमंत्री ने मौलिक भारत को दिया जनभागीदारी का आश्वासन

Galgotias Ad

Photo With HM(2)

दिल्ली एवं एनसीआर के मैट्रो स्टेशनों के मुख्य गेट से सुरक्षा जांच की चौकी के बीच सुरक्षा के इंतजाम न होने से अपराध और आतंकवाद के खतरे को रोकने के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जनभागीदारी बढ़ाने के राष्ट्रीय अभियान पर जोर दिया। मौलिक भारत के तत्वाधान में पूर्व सुरक्षा अधिकारियोंशिक्षाविद्पत्रकारयुवा एवं विद्यार्थियों ने शनिवार को गृहमंत्री को विस्तृत प्रतिवेदन दिया जिसके अनुसार राजधानी दिल्ली एवं मैट्रो के नेटवर्क में सुरक्षा व्यवस्था में कमी से आतंकी वारदात होने की संभावना हो सकती है। मौलिक भारत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कै. विकास गुप्ता (,पूर्व सुरक्षा बिशेषज्ञ और बम डिस्पोजल स्क्याड के अधिकारी जिन्होंने कोयम्बतूर बम विस्फोट आई टी ओ ब्लास्टजखीरा ब्लास्ट आदि की सफलतापूर्वक जाँच कीने गृह मंत्रालय की 189 की रिपोर्ट एवं पेरिस हमले का जिक्र करते हुए मामले की गंभीरता से माननीय मंत्रीजी को अवगत करायासंस्था के अनुसार हवाई अड्डों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है परन्तु मैट्रो स्टेशनों के कामन  एरिया में कोई सुरक्षा नहीं है जिससे करोड़ों जनता यात्रा करती है।

मौलिक भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष गजेन्द्र सोलंकी एवं महासचिव अनुज अग्रवाल ने बताया की पिछले कुछ महीनो में ही मेट्रो स्टेशनों के बाहर सैकड़ों लूट, चोरी और छेडछाड़ की घटनाये हो चुकी हैं। इस मामले पर संस्था की और से सर्वेक्षण कर रही सदस्य श्रुति गुप्ता ने महिलाओ को स्टेशनों के बाहर होने वाली परेशानियों से अवगत करते हुए बताया कि सुरक्षा न होने से मेट्रो के सार्वजनिक इलाके में भिखारी, पार्किंग माफियाअवैध दुकानदारोंनशेडि़यों और आवारा लोगों ने अपना अड्डा बना लिया है जो यात्रियों की सुरक्षा और मैट्रो जैसी आधुनिक यातायात व्यवस्था की गरिमा के विरुद्ध है।

मौलिक भारत के उपाध्यक्ष अमरनाथ ओझादिल्ली प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र तिवारीसदस्य मंतोष सक्सेनापुनीत गोस्वामी आदि ने सुझाव दिया कि दिल्ली पुलिस की अतिरिक्त बटालियन इन स्टेशनों पर लगाई जाये या स्काउट्स अथवा स्वयंसेवकों की सहायता से सुरक्षा प्रबंध चाक चोबंद किये जाये.

गृहमंत्री ने इस दौरान बताया कि पूरे देश में सार्वजानिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था को जनभागीदारी से मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है और केरल में 7000 से अधिक स्वयंसेवको की पहली टुकड़ी तैयार भी हो चुकी है। मौलिक भारत के पदाधिकारियों ने सरकार को इस विषय पर पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया जिसके लिए एन.सी.आरमें बहुत शीघ्र जनजागरण अभियान भी प्रारम्भ किया जायेगा।

 

Comments are closed.