बढ़ते कोरोना के मरीजों को देखते हुए दिल्ली में अस्पतालों से लिंक हुए बैंक्वेट हॉल, 1055 बेड का इंतजाम

Rohit Sharma

0 83

नई दिल्ली :– राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती कोरोना मरीजों की तादाद और अस्पतालों में बेड की कमी से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार अब एक्शन मोड में है।

अस्पतालों में बेड की कमी से निपटने के लिए हर जिले में बैंक्वेट हॉल चिह्नित किए गए हैं. चिह्नित बैंक्वेट हॉल को अस्पतालों के साथ लिंक किया गया है. ये अस्पतालों के विस्तारित सेंटर के रूप में काम करेंगे ।

दिल्ली में कोरोना वायरस से जुड़ी हेल्थकेयर फैसिलिटी को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाने को लेकर दिल्ली कैबिनेट ने बैंक्वेट हॉल चिह्नित करने का निर्णय लिया था. इसी निर्णय के अनुपालन में बैंक्वेट हॉल चिन्हित कर अस्पतालों से लिंक किए गए हैं. दिल्ली सरकार की ओर से इस संबंध में आदेश भी जारी किया जा चुका है ।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक बैंक्वेट हॉल के कुल 1055 बेड दिल्ली के अस्पतालों से लिंक किए गए हैं. इनमें उत्तरी जिले के 100 बेड की क्षमता वाले जेहान बैंक्वेट हॉल को सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल के साथ लिंक किया गया है।

वहीं, उत्तर पश्चिमी जिले के 200 बेड की क्षमता वाले हेरिटेज ग्रैंड को दीप चंद बंधु अस्पताल, पश्चिमी जिले के 160 बेड की क्षमता वाले आरके बैंक्वेट हॉल, कीर्ति नगर इंडस्ट्रियल एरिया को राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल से लिंक किया गया है।

इसी तरह दक्षिण पश्चिमी जिले के 160 बेड की क्षमता वाले कुंदन बैंक्वेट हॉल, कापसहेड़ा को लोक नायक अस्पताल के साथ लिंक किया गया है. दक्षिणी जिले में 10,000 बेड क्षमता वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड केयर सेंटर को दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, उत्तर पूर्वी जिले में 100 बेड की क्षमता वाले कनक बैंक्वेट हॉल को जीटीबी अस्पताल से लिंक किया गया है. पूर्वी जिले के सीडब्ल्यूजी विलेज में तैयार 500 बेड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर का संचालन ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ के डॉक्टर्स वॉलंटियर ग्रुप की ओर से किया जाएगा।

दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक शाहदरा जिले में 135 बेड की क्षमता वाले विश्वास नगर के पर्ल ग्रैंड गैलेक्सी को जीटीबी अस्पताल के साथ लिंक किया गया है. मध्य जिले में 100 बेड की क्षमता वाले शहनाई बैंक्वेट हॉल को लोक नायक अस्पताल और नई दिल्ली जिले के 100 बेड की क्षमता वाले जेजेवी मार्केटिंग और होटल प्राइवेट लिमिटेड, समालखा विलेज को भी लोक नायक अस्पताल के साथ लिंक किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.