- Advertisement -

नोएडा में डेंगू का कहर जारी, 500 से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, पढें पूरी खबर

Ten News Network

0 256

नोएडा :– नोएडा में कोरोना का प्रकोप कम हुआ तो वही दूसरी तरफ़ डेंगू ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि 24 घंटों में 14 नए मामलों के साथ, जिले में डेंगू के मामले को 500 का आंकड़ा पार कर 509 हो गए।

 

आधिकारिक तौर पर अब 68 सक्रिय मामले हैं। छलेरा, सदरपुर, सूरजपुर और निठारी जैसे शहरी गांवों के क्षेत्रों में डेंगू के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं।

 

खासबात यह है कि निजी और सरकारी अस्पतालों ने कहा कि मामले अभी भी बहुत अधिक हैं और हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। अधिकांश निजी अस्पतालों में बेड की कमी देखी जा रही है और अब वे बेड का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें कोविड रोगियों के लिए आरक्षित रखा गया था।

 

इनमें से अधिकांश मामलों को जिले की टैली में नहीं जोड़ा जाता है, क्योंकि सभी नमूनों का परीक्षण सरकार द्वारा अनुमोदित दो प्रयोगशालाओं द्वारा नहीं किया जाता है। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि इस साल डेंगू और टाइफाइड के कॉम्बिनेशन के कई मामले देखने को मिल रहे हैं, खासकर बच्चों में।

 

इस बीच स्वास्थ्य विभाग रिहायशी इलाकों के आसपास रुके पानी की जांच के लिए कंटेनमेंट सर्वे जारी रखे हुए है, जिला मलेरिया अधिकारी का कहना है कि ‘हमें उम्मीद है कि लोग ताजा पानी निकालना जारी रखेंगे और घर में जमा पानी नहीं रखेंगे।

 

थर्मोकोल बॉक्स एक विशेष खतरा हैं और इसे खाली कर दिया जाना चाहिए। हमें हाई-राइज सोसायटियों के बेसमेंट में पानी की भी शिकायत मिल रही है और हम अधिकारियों के साथ मिलकर कार्रवाई कर रहे हैं।

 

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर का कहना है कि डेंगू को लेकर सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है, बेड की समुचित व्यवस्था कराई जा रही है साथ ही मरीजों का उपचार भी सीनियर डॉक्टर की निगरानी में किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.