नोवरा ने किया ‘खुले में शौच’ मार्ग का नामकरण, प्राधिकरण के ख़िलाफ़ ज़ोरदार प्रदर्शन

ABHISHEK SHARMA/JITENDER PAL- TEN NEWS

Galgotias Ad

नोएडा – (19/07/2019) नोवरा (नोएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन) द्वारा आज यहाँ रोहिल्लापुर एवं सेक्टर 132 में एक ज़ोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान नोवरा टीम के साथ साथ ग्रामीण एवं आम जनता उपस्थित रही।



संस्था के अध्यक्ष रंजन तोमर ने कहा कि यहाँ लगातार खुले में शौच किया जा रहा है। यह रास्ता खाली प्लाट की तरफ जाता है। नोवरा बार बार प्राधिकरण से यहाँ शौचालय की मांग करता रहा है। कई बार यहाँ टीमें आई, आवश्यकता को माना गया पर सालों से शौचालय नहीं बनाये गए।

नोवरा द्वारा ‘स्वराज अभियान’ के तहत किये गए इस आंदोलन में नई सीईओ रितु माहेश्वरी को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द प्राधिकरण इस मांग को पूरा करे अन्यथा बड़ा आंदोलन होगा। ग्रामीणों की मांगे संवैधानिक रूप से आवश्यक एवं जायज़ हैं। यह उनका अधिकार है जिसे बार बार माँगा नहीं जायेगा, स्वराज के लिए लड़ा जाएगा और प्राप्त किया जाएगा। 

संस्था ने खुले में शौच मार्ग नाम से एक पोस्टर वहां चस्पा किया जिसपर लिखा हुआ था ‘नोएडा प्राधिकरण के सौजन्य से खुले में शौच मार्ग’ जो प्राधिकरण की नीतियों का खुला , व्यंग्यात्मक किन्तु गांधीवादी  विरोध नज़र आया।  

नोवरा  संरक्षक अजीत सिंह तोमर ‘बजरंगी’ द्वारा कहा गया कि इस क्षेत्र में हज़ारों गाड़ियां रोज़ आती हैं। यह एक संस्थागत सेक्टर है, जहाँ कई नामी स्कूल हैं जैसे स्टेप बाई स्टेप , जेबीएम ,जेनेसिस आदि जहाँ बड़ी संख्या में ड्राइवर दिन भर यहाँ रहते हैं। साथ ही बस ड्राइवर , लेबर सभी खुले में शौच जाने को मजबूर है ।

नोएडा प्राधिकरण ने 50 प्रतिशत से ज़्यादा शौचालय ऐसी जगह बनवाये हैं जहाँ उनकी कोई आवश्यकता नहीं है। यह बात सर्वविदित है कि प्राधिकरण ने यह शौचालय विज्ञापनो द्वारा पैसे कमाने के लिए बनाये हैं, जिसमें आम जनता का कोई हित नहीं है।  प्राधिकरण को चाहिए कि जल्द से जल्द यहाँ शौचालय बनाये।

इस दौरान एक विचित्र बात यह भी हुई जब संस्था द्वारा इस प्रदर्शन की वीडियो चल रही थी और एक व्यक्ति हाथ में डब्बा लेकर उस शौचालय मार्ग से शौच कर आ रहा था, पूछे जाने पर उसने अपनी मज़बूरी बताई के यहाँ एक किलोमीटर तक भी कोई शौचालय नहीं है, ऐसे में खुले में शौचालय जाना पड़ता है।  

इस कार्यक्रम में नोवरा उपाध्यक्ष अजय चौहान, महासचिव पुनीत राणा, संस्थापक सदस्य कंचन लोहिया, आलोक मेहता, प्रतीक सेठी, नितीश चौहान, मोहम्मद आज़ाद आदि बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.