ग्रेटर नोएडा में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन हुआ शुरू

Saurabh Kumar

Galgotias Ad

गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन शुरू हो गया है. यह चार्जिंग स्टेशन हबीबपुर के नजदीक लगे इंडियन ऑयल के पंप पर शुक्रवार से शुरू हुआ है. इस चार्जिंग स्टेशन को इंडियन ऑयल और एनटीपीसी ने मिलकर शुरू किया है. यहां पर एक वाहन को चार्ज करने में 70 मिनट का समय लगेगा. आपको बता दें प्रदूषण को कम करने की मुहिम के तहत सरकार की तरफ से लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है.



इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने की शुरुआत देश में हो गई है. पंप में बजली मुहैया कराने के लिए एनटीपीसी सहयोग करेगी. ग्रेटर नोएडा के हबीबपुर के पास शुरू किए गए चार्जिंग स्टेशन में एक साथ चार वाहन चार्ज किए जा सकेंगे. एक चार पहिया वाहन को चार्ज करने में करीब 70 मिनट का समय लगेगा. मांग बढ़ने के साथ ही यहां पर चार्जिंग प्वाइंट बढ़ाए जाएंगे ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके.

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन में 8 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसा लिया जाएगा. हालांकि, यह कीमत शुरुआती एक महीने के लिए है. इसके बाद इसकी दर तय की जाएगी. बहुत संभव है कि इसकी दरों में इजाफा कर दिया जाए. फिलहाल इस चार्जिंग स्टेशन पर इसके ट्रायल को देखते हुए कोई शुल्क नहीं लगाया जा रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.