ड्रोन से कृत्रिम बारिश के जरिए नोएडा प्राधिकरण करा रहा शहर में सैनिटाइजेशन

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

कोरोना वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए नोएडा प्राधिकरण नए-नए प्रयोग कर रहा है। शहर में ड्रोन के जरिए हाइपो सोडियम क्लोराइड की कृत्रिम बारिश कराई जा रही है।

योजना के तहत प्राधिकराण ने 12500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से एक ड्रोन किराए पर लिया है, जो तीन दिनों तक प्रशासन की ओर से चिह्नित हॉटस्पॉट व कलस्टरों के क्षेत्र में सैनिटाइजेशन का काम करेगा।

प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि यदि यह पायलट प्रोजेक्ट सफल होता है, तो प्राधिकरण की ओर से पूरे शहर में सैनिटाइजेशन के लिए चार ड्रोन की खरीदारी या सीएसआर के तहत हासिल कर सकता है।

हालांकि इस योजना की शुरूआत प्राधिकरण ने बीते दिन उन एपिक सेंटरों व कलस्टरों में ड्रोन के जरिए सैनिटाइजेशन से की, जिन्हें प्रशासन की ओर से बुधवार को चिह्नित किया गया था। दोपहर दो बजे सेक्टर-8 की झुग्गी झोपड़ी क्षेत्र में ड्रोन से सैनिटाइजेशन कराया गया। इसके बाद सेक्टर-9, 10 को छिड़काव में शामिल किया।

लॉकडाउन के बाद से सभी पार्को को बंद कर दिया गया है, लेकिन अब उन पार्को को सैनिटाइज करने का काम आज से शुरू किया गया है। इसके साथ में शहर की सभी ग्रीन बेल्ट को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसमें 750 पार्क और 350 ग्रीन बेल्ट शामिल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.