ग्रेटर नोएडा : सीएम योगी ने किया प्रदेश के सबसे बडे़ डाटा सेंटर पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क-5 में बनने वाले प्रदेश के सबसे बडे़ डाटा सेंटर पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास किया। इसका निर्माण मुंबई का हीरा नंदानी समूह करेगा। इसमें करीब 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा और एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

यहां फेसबुक, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि के साथ आधार कार्ड, स्वास्थ्य, बैंकिंग, व्यापार, पर्यटन से जुड़ा डाटा भी सुरक्षित रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने रविवार को शिलान्यास के मौके पर कहा कि भारत सरकार की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस योजना के अंतर्गत वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश का देश में 12वां स्थान था। वर्तमान में प्रदेश दूसरे स्थान पर है। बहुत शीघ्र ही इस श्रेणी में प्रदेश प्रथम स्थान प्राप्त पर होगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विभिन्न 22 औद्योगिक सेक्टरों की विशेष नीतियां बनाई गई हैं। प्रदेश में औद्योगिक सेक्टरों को आवंटन के लिए 25000 एकड़ भूमि उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी 2020 में आयोजित डिफेंस एक्सपो से वर्तमान तक प्रदेश में 50 हजार करोड़ का निवेश विभिन्न देशों जैसे कनाडा, यूएस, यूके, जापान, कोरिया आदि से प्राप्त हुआ है।

ब्रिटानिया ग्रुप प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 300 करोड़ का निवेश करेगा। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में डाटा सेंटर नीति बनाए जाने का कार्य गतिमान है, इसे शीघ्र ही पूर्ण कर लागू किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.