Good News: दिल्ली में सस्ता होगा आरटीपीसीआर टेस्ट, सीएम केजरीवाल का आया बडा बयान

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के सबसे सटीक और विश्वसनीय आरटीपीसीआर टेस्ट को सस्ता करने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दे कि पहले दिल्ली में आरटीपीसीआर जाँच की कीमत 2 हज़ार रूपये थी।

इसके लिए केजरीवाल ने आज संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों से आरटीपीसीआर की जांच के दाम घटाने को कहा है। बताया जा रहा है कि सीएम केजरीवाल के निर्देश के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत अब घटाकर 1200 से 1400 रुपये के बीच रखी जा सकती है।

माना जा रहा है कि निजी अस्पतालों में आरटीपीसीआर टेस्ट की कीमत घटने से ज्यादा से ज्यादा लोग कोविड-19 की यह जांच कराने को प्रोत्साहित होंगे. वहीं, सरकारी अस्पतालों में तो कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट निशुल्क किया जा रहा है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दोबारा तेज होने के बाद से ही केजरीवाल सरकार टेस्ट का दायरा बढ़ाने में जुटी है, ताकि संक्रमित व्यक्ति द्वारा दूसरों के बीच वायरस फैलाने के पहले ही उसे चिन्हित किया जा सके।

अभी तक कंटेनमेंट जोन में लक्षण वाले लोगों और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों के ही आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जाते रहे हैं। लेकिन, अब नई नीति के अनुसार कंटेनमेंट जोन में रहने वाले हाई रिस्क लोगों के आरटी-पीसीआर टेस्ट पर जरूरी होंगे।

हाई रिस्क लोगों में वरिष्ठ नागरिक, गर्भवती, ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं आदि शामिल हैं। हालांकि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोगों को एंटीजन टेस्ट से चेक किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.