पाकिस्तान के बाद भारत ने भी अपनी ओर से रद्द की दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

0 119

पाकिस्तान द्वारा लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा को रद्द करने के फैसले के बाद भारत ने भी आज से इस पर रोक लगा दी। दिल्ली परिवहन निगम की ओर से एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि दिल्ली-लाहौर बस सेवा को रद्द कर दिया गया है।


इससे पहले शनिवार को पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने इस मैत्री बस सेवा को निलंबित करने का ऐलान किया था।

निगम के अधिकारी ने बताया कि डीटीसी की एक बस आज सुबह छह बजे लाहौर के लिए रवाना होने वाली थी , लेकिन पाकिस्तान के बस सेवा निलंबन के निर्णय के कारण वह बस रवाना नहीं हुई। डीटीसी के एक बयान में कहा गया है, ‘‘दिल्ली-लाहौर बस सेवा निलंबित करने के पाकिस्तान के फैसले को देखते हुए डीटीसी आज से (दिल्ली से लाहौर के लिए) बस भेजने में समर्थ नहीं है।

आपको बता दे कि पाकिस्तान के पर्यटन विभाग ने शनिवार को टेलीफोन के माध्यम से डीटीसी को आज से बस सेवा रद्द करने की सूचना दी थी। लाहौर के लिए आखिरी बस शनिवार सुबह को दिल्ली से रवाना हुई थी जिसमें दो यात्री थे। वापसी में उसी दिन वह बस 19 यात्रियों को लेकर शाम को दिल्ली पहुंची थी , रविवार को बस नहीं चली थी।

दरअसल , दिल्ली-लाहौर बस सेवा पहली बार फरवरी 1999 में शुरू हुई थी लेकिन 2001 में हुए संसद पर आतंकवादी हमले के बाद इसे निलंबित कर दिया गया था। बाद में इसे जुलाई, 2003 में फिर से बहाल किया गया था , इस साल फरवरी में पुलवामा आतंकवादी हमले और फिर जवाब में बालाकोट हवाई हमले के बाद दोनों देशों के संबंध खराब होने के बाद यह बस सेवा वैसे तो चलती रही लेकिन उसमें बहुत कम यात्री होते थे।

यह बस दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से चलती थी , डीटीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और पाकिस्तान पर्यटन विकास प्राधिकरण (पीटीडीसी) की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर रवाना होती हैं। वापसी में डीटीसी की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लाहौर से रवाना होती हैं जबकि पीटीडीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना होती हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.