- Advertisement -

दिल्ली में शराब बंदी की मांग को लेकर आर्य समाज ने किया सांकेतिक धरना प्रदर्शन

Ten News Network

New Delhi (28/12/2021): दिल्ली के आर्य प्रतिनिधि सभा द्वारा 28 दिसंबर 2021 को जंतर मंतर पर शराबबंदी के लिए कोरोना की गाइड लाइन का ध्यान रखते हुए सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान, महामंत्री एवं समस्त अधिकारी, आर्य केंद्रीय सभा दिल्ली राज्य के महामंत्री सतीश चड्ढा, अखिल भारतीय दयानंद सेवाश्रम संघ के महामंत्री जोगेंद्र खट्टर, आर्य वीर दल दिल्ली प्रदेश के अधिकारी, प्रांतीय आर्य महिला सभा के अधिकारी एवं अनेक अन्य आर्य समाजों के अधिकारी, कार्यकर्ता और सदस्य सम्मिलित हुए।

दिल्ली सभा के महामंत्री विनय आर्य ने उपस्थित आर्य जनों को संबोधित करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि मानव जाति को शारीरिक, बोद्धिक, पारिवारिक, सामाजिक और आर्थिक हर स्तर पर पतित करने वाले हर प्रकार के नशे का आर्य समाज सदा से विरोध करता आ रहा है और भविष्य में भी करता रहेगा। गत वर्ष जब दिल्ली सरकार द्वारा शराब की बिक्री को लेकर नई आबकारी नीति की घोषणा की गई थी तब भी आर्य समाज ने इसका शांतिपूर्वक विरोध किया था और आज जब सरकार ने दिल्ली के हर वार्ड में, गली-मोहल्ले में शराब की बिक्री की नई व्यवस्था शुरू की है हम आज भी इस अनैतिक, अमानवीय और अनर्थकारी कदम का विरोध करते हैं।

दिल्ली सरकार से आर्य समाज की अपील है कि वह इसे नशे की राजधानी ना बनाएं, नहीं तो दिल्ली में रहने वाले हर आयु वर्ग के लोगों की बहुत बड़ी हानि होगी। इस अवसर पर आदेश गुप्ता, अध्यक्ष बीजेपी दिल्ली प्रदेश एवं रामवीर सिंह विधूडी, नेता प्रतिपक्ष दिल्ली विधान सभा ने उपस्थित होकर आर्य समाज द्वारा आयोजित इस धरना प्रदर्शन का सर्मथन किया और आर्य समाज को इस आन्दोलन के लिए बधाई दी।

पूरे भारत में गुरुकुलों की श्रंखला चलाने वाले स्वामी प्रणवानंद जी ने भी उद्बोधन दिया। आर्य केंद्रीय सभा के महामंत्री सतीश चड्डा, जोगेंद्र खट्टर, अरुण प्रकाश वर्मा, उषा किरण इत्यादि अनेकानेक महानुभावों ने शराबबंदी के लिए अपने विचार प्रस्तुत किए। आर्य समाज के युवा कार्यकर्त्ता हाथों में तख्ती लेकर शांति पूर्वक नारे लगाते रहे, वेद मंत्रों का उच्चारण करते हुए सरकार को नवचेतना आए और वह इस नकारात्मक कार्य को बंद करे इस हेतु यज्ञ द्वारा ईश्वर से प्रार्थना की गई।

आर्य समाज की ओर से सरकार से सामूहिक अपील करते हुए कहा गया कि आर्य समाज एक मानव समाज सुधारक संगठन होने के नाते दिल्ली सरकार से विनम्र निवेदन करता है कि आप शराब जैसे विषैले, जहरीले नशे से समाज को बचाने हेतु ठोस कदम उठाकर मानव समाज को उपकृत करें, इससे भारत की युवा शक्ति, संस्कृति और संस्कारों का संरक्षण और संवर्धन सम्भव होगा। इसके लिए आर्य समाज आपसे विशेष आग्रह करता है कि आप दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति पर पुनः विचार करें, शराब बंदी जैसा महत्वपूर्ण निर्णय लें तथा नई आबकारी नीति ऐसी बनाई जाए जिससे शराब का सेवन कम-से-कम होता चला जाए और अन्ततः हम गांधी जी के विचारों के अनुसार दिल्ली को पूर्ण शराबबन्दी की ओर ले जाने में कामयाब हों।

Leave A Reply

Your email address will not be published.