“बीइंग सोशल” सामाजिक संस्था द्वारा चौथी वर्षगांठ पर “वॉक फॉर कैंसर“ अभियान

ABHISHEK SHARMA / BAIDYANATH HALDER

Galgotias Ad

Greater Noida : ‘बिइंग सोशल एक नई शुरुआत” संस्था द्वारा अपनी चौथी वर्षगांठ ग्रेटर नोएडा के सेक्टर बीटा दो स्थित ओमेक्स कनॉट प्लेस में मनाईं| आज संस्था द्वारा “वाक फार कैंसर “ अभियान की शुरुआत की। जिसके तहत संस्था कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद करेगी और पीड़ितों को कैंसर का उपचार दिलाएगी।

वर्षगांठ कार्यक्रम में वेंकटेश्वर अस्पताल के डायरेक्टर & एच ओ डी डॉ. सुनील कुमार गुप्ता,  अर्थ सेवियर्स फाऊंडेशन के संस्थापक रवि कालरा, न्यूज़ 18 के पत्रकार बिक्रम  सिंह , ओमेक्स कनॉट प्लेस के जीऐम मोहम्मद रिज़वी , टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली, निर्देशिका सुनीता माली , समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथियों का स्वागत किया गया। वही संस्थापक सदस्य गौरव खुराना ने बताया कि 2015 में केवल  2 लोगोंने साथ मिलकर समाज सेवा करने का निश्चय किया था और आज ‘बीइंग सोशल, एक नई शुरुआत’ संस्था की चौथी वर्षगांठ है और आज इस संस्था से करीब 4000 लोग जुड़े हुए हैं जो 9 शहरों में अलग-अलग लोगों को सेवाएं दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आज के समय में लोग धूम्रपान , तंबाकू सेवन व शराब का सेवन करते हैं जो कि कैंसर का मुख्य कारण बनते हैं। आज के समय में तंबाकू खाने वाले लोगों में कैंसर के अधिकतर रोगी देखे गए हैं। इस मौके पर उनकी संस्था ने “वॉक फॉर कैंसर, से नो टू टोबैको” अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक किया जाएगा और इसके रोकथाम के बारे में लोगों को बताया जाएगा। जिससे कि वह समय रहते हुए उपाय कर सकें या डॉक्टर से परामर्श ले सकें।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे डॉक्टर सुनील कुमार गुप्ता ने मौके पर उपस्थित सभी लोगों को प्रेजेंटेशन के जरिए कैंसर के बारे में – गलतफहमियाँ की जानकारी दी। उन्होंने लोगों को बताया कि कैंसर की शुरूआत किस तरह से हो सकती है और इससे लोग किस तरह से निपट सकते हैं। डॉक्टर सुनील कुमार गुप्ता ने कैंसर से जुड़ी बारीकियों को लोगों के साथ साझा किया एवं बीइंग सोशल संस्था द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता होनी सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होंने बताया कि कैंसर की शुरूआत किस तरह से हो सकती है और इसके लक्षण किस तरह से लोग जान पाएंगे।

अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन के संस्थापक रवि कालरा ने लोगों को बताया कि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है लेकिन आज के समय में भारत में इसका उपचार संभव है।  आवश्यकता है लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता का होना। आज के समय में लोगों का खान-पान इस प्रकार का हो गया है कि अनेक प्रकार की बीमारियां मानव शरीर को लग जाती हैं। प्रदूषण का स्तर भी इस कदर बढ़ा हुआ है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है व लोग फेफड़े की बीमारी से परेशान हैं । लोगों को बीमारियों से बचने के लिए शुद्ध वातावरण की भी बेहद आवश्यकता है।

संस्था के संस्थापक गौरव सिंह ने कहा कि आज उनकी संस्था ने अपने 4 साल पूरे कर लिए हैं। उनकी संस्था ने जिस तरह से पिछले 4 साल में लोगों की सेवा की है, वह काबिल-ए तारीफ है। उन्होंने कहा कि संस्था की चौथी वर्षगाठ के मौके पर हमने आज वॉक फॉर कैंसर का शुभारंभ किया है। जिसके तहत लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया जाएगा और लोगों को बताया जाएगा कि कैंसर किस तरह से जन्म लेता है और उससे बचाव के उपाय क्या हैं।

इस दौरान बीइंग सोशल के “ कला पाठशाला “  छात्र छात्राओं ने कैंसर से बचाव को लेकर नृत्य व नाटक प्रस्तुत किए। जिसके माध्यम से लोगों को संदेश दिया गया कि तंबाकू व धूम्रपान कैंसर का कारण है अतः लोग इससे बच कर रहे हैं।

कार्यक्रम में संस्था के सदस्य जितेश मोदी ने  कहा कि उनकी संस्था कैंसर के प्रति बड़े स्तर पर कार्य करेगी और लोगों को कैंसर के प्रति बचाव के बारे में बताएगी।

Video Highlights – Being Social – NGO 4th Anniversary Celebrations | Omaxe Connaught Place Greater Noida | Walk for cancer

Photo Highlights – Being Social – NGO 4th Anniversary Celebrations | Omaxe Connaught Place Greater Noida | Walk for cancer

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.