संजय डालमिया ने अपने जन्म दिन पर शहीदों के परिवार को किया सम्मानित

0 438

 

दिल्ली के उद्योगपति, संजय डालमिया ने अपनी एनजीओ – ‘भारत मां शहीद सम्मान ट्रस्ट’ के माध्यम से अपने जन्मदिवस के अवसर पर भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार वालो को सम्मानित किया। इस समारोह का आयोजन शुक्रवार, 17 मार्च, 2018 को 9, तीस जनवरी मार्ग, नई दिल्ली में किया गया।

इस अवसर पर संजय डालमिया ने अपने ट्रस्ट के नए अभियान की घोषणा की, जो भारत में स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों की जिंदगी में सुधार लाने की ओर केंद्रित है। डालमिया ने बताया कि इस अभियान के तहत वो भारतीय क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी, स्वर्गीय राम प्रसाद बिस्मिल के परिवार को आजीवन वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं।

इन सेनानियों के अखंड उत्साह को सम्मानित करते हुए इस समारोह में देशभक्ति के गीतों के साथ संगीत कार्यक्रम, ‘भारत मां गौरव संध्या’ का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज के युवाओं में गौरव की भावना का संचार करना था।

भारत मां शहीद सम्मान ट्रस्ट उन महान सेनानियों के परिवारों को सम्मानित करता है, जिन्होंने अपने जीवन की परवाह किए बगैर देश की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया। उन्होंने अपनी देशभक्ति से उस समय के शासकों की नींद उड़ा दी। संजय डालमिया के अनुसार इस देश को इन स्वतंत्रता सेनानियों के साहस पर गर्व है।

डालमिया का विश्वास है कि जिन लोगों ने इस देश को स्वतंत्रता दिलाने में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया, उन्हें कभी भी नहीं भुलाया जा सकता। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि आज के युवाओं से जुड़कर उनमें अपने देश के संपन्न इतिहास के प्रति गौरव की भावना का संचार करना बहुत आवश्यक है। इसीलिए ऐसे समारोहों को बढ़ावा देने की अत्यधिक आवश्यकता है, जो हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों को गौरवान्वित व सम्मानित करें।

डालमिया ने कहा, ‘‘हमारे देश को सुपर पाॅवर बनाने के लिए हमें देश में देशभक्ति की भावना का नवनिर्माण करना होगा। देश के सुधार की भावना हर व्यक्ति के दिल में समाई हुई होनी आवश्यक है।’’

आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो दशकों में 1000 से अधिक परिवारों ने अपने पुत्र, पति या पिता खो दिए। इस अभियान के द्वारा संजय डालमिया लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वो इन साहसी सेनानियों के परिवारों के कल्याण के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि, ‘‘भारत के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम देश को हर संभव तरीके से अपना योगदान दें। भारत के अग्रणी बिज़नेस हाउसेस और परिवारों को एकजुट होकर किसी न किसी रूप में अपना योगदान देना चाहिए।’’
भारत मां शहीद सम्मान ट्रस्ट की स्थापना संजय डालमिया ने स्वतंत्रता सेनानियों के सर्वोच्च त्याग को सम्मानित करने और उनके प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए की। यह ट्रस्ट इन शहीदों के आश्रितों को वित्तीय सहयोग प्रदान करता है। यह ट्रस्ट यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि हर शहीद के परिवार को आवश्यक सहयोग प्राप्त हो और उन्हें अभावों से ग्रस्त जिंदगी न बितानी पड़े।
समारोह में डालमिया के साथ स्वर्गीय राम प्रसाद बिस्मिल के भतीजे, राज बहादुर तोमर मौजूद थे, जिन्होंने उस समय और आज के जीवन के विषय में बातचीत की।

इस समारोह में अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार भी मौजूद थे, जिनमें चंद्र शेखर आजाद का परिवार और शहीद भगत सिंह का परिवार भी शामिल था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.