कृषि कानूनों पर मोदी को मिला अमेरिका सरकार साथ , पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों पर एक तरफ देशभर के किसान दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। दुनिया भर की कई बड़ी हस्तियों ने किसानों का समर्थन कर दिया है , वहीं दूसरी तरफ अब अमेरिका सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को सही ठहराते हुए कहा कि, अमेरिका मोदी सरकार के इस कदम का स्वागत करता है, इससे भारत के बाजारों को सफलता मिलेगी।

 

अमेरिका ने कहा हम उन कदमों का स्वागत करते हैं, जो भारतीय बाजारों की ‘दक्षता में सुधार’ करेंगे और निजी क्षेत्र के अधिक निवेश को आकर्षित करेंगे।

 

बता दें कि दिल्ली की सीमाओं पर किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के विषय पर अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि वाशिंगटन यह मानता है कि शांतिपूर्ण विरोध किसी भी संपन्न लोकतंत्र की पहचान होती है।

 

इसके साथ-साथ अमेरिकी प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पार्टियों के बीच मतभेदों को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

 

भारतीय कृषि कानूनों पर अमेरिका की इस दिलचस्पी के सवाल पर प्रवक्ता का कहना है कि सामान्‍य तौर पर अमेरिका भारतीय बाजारों की कार्यकुशलता को सुधारने और बड़े पैमाने पर निजी सेक्‍टर के निवेश को आकर्षित करने के लिए उठाए गए कदमों का स्‍वागत करता है।

 

बता दें कि इससे पहले अमेरिका की कई बड़ी हस्तियां भारतीय किसानों के द्वारा किए जा रहे आंदोलन का समर्थन कर चुकी हैं, इसके अलावा कुछ अमेरिकी हस्तियों ने किसानों की समस्या के निराकरण हेतु अपने सुझाव भी दिए हैं।

 

फिलहाल किसानों का मुद्दा गर्म होता जा रहा है, अब देखना यह होगा कि केंद्र सरकार इस बार की वार्ता में किसानों को आश्वस्त कर पाती है या आंदोलन का क्रम जारी रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.