BJP National President, Shri Amit Shah on peace agreement between Govt of India and NSCN

Galgotias Ad

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री अमित शाह ने भारत सरकार और नेशनल सोशलिस्‍ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (एनएससीएन) के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते का स्‍वागत किया है। श्री शाह ने छह दशक पुरानी नगाओं की राजनीतिक समस्‍याओं के सफल समाधान पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी है। श्री शाह ने कहा कि नगा समस्‍या का सफल समाधान राजग सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि है। यह सफलता श्री मोदीजी के ‘एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत’ के सपने को साकार करने की दिशा में मील का पत्‍थर है।

श्री शाह ने कहा कि नगा समस्‍या के स्‍थाई समाधान से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में छह दशक पुरानी उग्रवाद की समस्‍या और हिंसक गतिविधियों का अंत होगा। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में शांति स्‍थापित होगी जिससे वहां निवेश और विकास का माहौल बनेगा तथा समृद्धि का मार्ग प्रशस्‍त होगा। इससे पूर्वोत्‍तर खासकर नगा समाज के युवाओं को शिक्षा और रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे।

श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिकताओं में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र सर्वोपरि है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कई बार पूर्वोत्‍तर की यात्रा की है। यही वजह है कि पिछले साल मई में देश की बागडोर संभालने के बाद श्री मोदीजी ने नगाओं की राजनीतिक समस्‍या के स्‍थाई समाधान के प्रयास शुरु किए। यह विषय राजग सरकार की ‘एक्‍ट ईस्‍ट’ नीति के केंद्र में भी रहा है।

श्री शाह ने कहा कि इस समझौते से पूर्वोत्‍तर के सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा भी मजबूत होगी। सीमा पार से गैर-कानूनी गतिविधियों के जरिए क्षेत्रीय भावनाएं भड़काने वाली बाहरी शक्तियों के मंशूबे भी इससे नाकाम होंगे। इस तरह यह समझौता पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास के साथ-साथ देश की सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत महत्‍वपूर्ण है।

श्री शाह ने कहा कि राजग सरकार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को विकास की मुख्‍यधारा में आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। श्री मोदीजी के नेतृत्‍व में राजग सरकार भेदभावरहित सर्वसमावेशी विकास की नीति अपनाकर ‘सबका साथ, सबका विकास’ का संकल्‍प लेकर प्रगति पथ पर अग्रसर है। मोदी सरकार की यह उपलब्धि न सिर्फ पूर्वोत्‍तर के लिए बल्कि सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए गौरव की बात है।

श्री शाह ने इस ऐतिहासिक समझौते पर पूर्वोत्‍तर खासकर नगा समाज के लोगों को भी बधाई दी। श्री शाह ने कहा कि मेधावी नगा समाज की कर्मठता और पा‍रस्‍परिक बंधुत्‍व से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र तेजी से विकास पथ पर अग्रसर होगा।

Comments are closed.