नॉएडा स्पिरिचुअल एक्सपो में पहुँची ब्रम्हाकुमारी शिवानी, साझा किया स्वच्छ-स्वस्थ जीवन के गुण

ROHIT SHARMA

0 358

(21/02/18) नॉएडा :–

मीडिया समाज को दर्पण ही नहीं बल्कि समाज का बनाता है, क्योंकि मीडिया वर्ग की पहुंच घर-घर तक है। यह बात लगभग 80 मीडियाकर्मियों को सम्बोधित करते हुए सुप्रसिद्ध वक्ता बी के शिवानी ने आज प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा नौएडा सेक्टर-51 में चल रहे स्प्रीच्यूअल एक्सपो-2018 में कही। आपको बता दे की नोएडा में यह मेला 24 फरवरी तक चलेगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि आध्यात्म का मतलब है सही सोचने का तरीका। सोच के स्रोत को परिवर्तन करके ही हम अपने जीवन की क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं, कम सूचनायें-कम विचार, ज्यादा सूचनायें-ज्यादा विचार और गलत सूचनायें-गलत विचार क्योंकि ज्यादा सोचने से संकल्पों की ताकत कम हो जाती है, साथ ही कम सोचने व बोलने से संकल्प सिद्ध हो जाते हैं। इसी आधार पर जैसी सोच, वैसा लिखेगें, वैसा लोग पढ़ेगे, वैसा बनेगे और वैसा समाज बन जायेगा।

उन्होंने आगे बताया कि भारत को स्वच्छ बनाने के लिए स्वयं के मन को स्वच्छ करना है और स्वयं के संस्कारों को स्वच्छ बनाने से संसार स्वच्छ बन जायेगा। मन का स्वच्छ बनाने के लिए सुबह आधा घण्टा उसे सकारात्मक विचारों एवं राजयोग मेडिटेशन ध्यान से चार्ज करना होगा | जिससे हमारी सोच एवं देखने के नजरिये में सकारात्मक परिवर्तन होगा और इस मेले का यही लक्ष्य है कि स्वयं को, परम को पहचान कर अपने विचारों एवं संस्कारों को परिवर्तन कर विश्व परिवर्तन कर सके।

साथ ही बी के शिवानी के प्रवचनों को सुनने आने वालों की संख्या को देखते हुए कार्यक्रम को तीन सत्रों में संचालित किया गया। प्रथम सत्र मीडिया वर्ग के लिए, द्वितीय सत्र प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के लिए तथा तृतीय खुला सत्र किया गया।

वही नोएडा में चल रहे स्प्रीच्युअल एक्पोे का आज हजारों की संख्या में लोगों ने लाभ उठाया और अपने तन व मन को स्वस्थ, सुखी और सदभावपूर्ण बनाने की प्रेरणा ली। मेले में अभी तक 500 से अधिक लोग प्रतिदिन चार समय चलने वाले राजयोग शिविरों का लाभ उठा चुके हैं। राजयोग शिविर मण्डप में वरिष्ठ एवं अनुभवी राजयोग शिक्षक/शिक्षिकाओं द्वारा मेलें में पधारे योग जिज्ञासुओं को राजयोग का ज्ञान देने, विधि सिखाने व अनुभूति कराने की व्यवस्था की गयी है।

मेले में लगे लाईट एण्ड साउड पैवेलियन, आपकी 5000 वर्ष की यात्रा पैवेलियन, आध्यात्मिक ब्यूटी सैलून, मूड क्लीनिक, फैमिली काउन्सलिंग पैवेलियन, यौगिक खेती पैवेलियन, हैप्पी किड जोन, स्प्रीच्यूअल फिल्म फैस्टीवल पैवेलियनों का सभी लोगों ने लाभ उठाया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.