स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान , दिल्ली में बाहरियों की वजह से बढ़ रहे कोरोना केस

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में कोरोना के 1404 पॉजिटिव केस पाए गए. इनको मिलाकर पूरी दिल्ली में 144,127 कुल केस हो गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को 1130 लोग ठीक हुए हैं. इसी के साथ एक्टिव केस की संख्या 10667 रह गई है. दिल्ली में शनिवार को कोरोना से 16 लोगों की मौत हो गई और अभी तक कुल मौतों का आंकड़ा 4098 है।

हॉस्पिटल्स में बेड के बारे में सत्येंद्र जैन ने बताया कि 3058 कुल बेड खाली हैं, जबकि अलग-अलग अस्पतालों में 13527 कोरोना बेड निर्धारित हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के आंकड़े देखे गए तो पता चला कि शनिवार को 97 पेशेंट भर्ती हुए, जो दिल्ली से बाहर के थे और 224 दिल्ली के थे. यानी दिल्ली में करीब 30-35 फीसदी मरीज बाहर के एडमिट हो रहे हैं।

जैन ने कहा, कई लोग मुझसे पूछते हैं कि हॉस्पिटल में एडमिशन कम नहीं हो रहे हैं. इसका कारण है कि दिल्ली में बाहर के भी बहुत पेशेंट आ रहे हैं।

सत्येंद्र जैन ने कहा, “…कल यह खबर भी चली कि दिल्ली में फिर से 1400 केस हो गए हैं. काफी बड़ी संख्या में लोग दिल्ली से बाहर जैसे गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद जैसी जगहों से आकर दिल्ली में टेस्ट करा रहे हैं. उनके टेस्ट कराने की वजह से संख्या बढ़ जाती है।

जब हमारे लोग चेक करने के लिए घर पर जाते हैं, तो बड़ी संख्या में लोग मिलते नहीं हैं. पता चलता है कि वे दिल्ली से बाहर रहते हैं. दिल्ली का ट्रेंड कम हो रहा है. हॉस्पिटल एडमिशन इसलिए कम नहीं हो रहा, क्योंकि बाहर के पेशेंट बड़ी संख्या में पॉजिटिव आ रहे हैं।

सत्येंद्र जैन ने कहा दिल्ली में तो कम हो ही रहा है. बाहर से पेशेंट बीमार होकर आया है, वह इलाज करा रहा है. बेड अगर आप देखें, तो 3058 हैं. 10 दिन पहले भी 3000 ही थे. पहले हर दिन लगभग 100 बेड कम हो रहे थे. लेकिन इसमें कमी आई, कल इसलिए बढ़ोतरी हुई, क्योंकि 97 पेशेंट बाहर के थे।

सत्येंद्र जैन ने कहा हॉस्पिटल्स में बेड खाली पड़े हैं. जो बीमार हैं, उन्हें टेस्ट से मना नहीं कर रहे हैं. आईसीएमआर की गाइडलाइन है कि आरटीपीसीआर टेस्ट उसी का हो सकता है, जिनमें लक्षण हों. लेकिन दिल्ली में कोई भी चाहे तो टेस्ट करा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.