ग्रेटर नोएडा में जल्द शुरू होगी गंगाजल आपूर्ति, निवासियों को होगी सहूलियत

ABHISHEK SHARMA

0 251

लंबे समय से गंगाजल का इंतजार कर रहे ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए राहत भरी खबर है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बोर्ड ने परियोजना के सिविल कार्य को सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। उसके बाद लाइनों को जोड़कर जनवरी 2021 से गंगाजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

वहीं अगले दो माह में ग्रेटर नोएडा में बने चारों सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से 50 गांवों को जोड़ने की योजना को भी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। ग्रेटर नोएडा में 85 क्यूसेक गंगाजल आपूर्ति की योजना पर काम चल रहा है। करीब 290 करोड़ रुपये की इस परियोजना की शुरुआत मई 2010 में हुई थी

इसे जर्मनी की एक संस्था और एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की वित्तीय मदद से तैयार किया जा रहा है। इसे 2015 तक पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन जमीन विवाद के कारण परियोजना अटकी रही। अब इसे रफ्तार मिली है।

प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि गंगाजल लाने के लिए गाजियाबाद के देहरा गंग नहर से ग्रेटर नोएडा तक पाइप लाइन बिछाई जा रही है। देहरा से करीब 11 किलोमीटर आने पर प्राइमरी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है। वहां से 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित पल्ला में दूसरा प्लांट बनाया जा रहा है।

इसके बाद ग्रेटर नोएडा के मास्टर रिजर्व वायर तक पानी आएगा। वहां से वितरण के लिए बने रिजर्व वायर तक पहुंचाया जाएगा और फिर ओवरहेड टैंक के जरिए सप्लाई होगी। ग्रेनो में वर्तमान में करीब 70 क्यूसेक जलापूर्ति की जा रही है।

फिलहाल भूजल से ही सप्लाई होती है। सितंबर तक सिविल कार्य होने के बाद लाइनों को जोड़ा जाएगा। उसके बाद गंगाजल की आपूर्ति होगी। गंगाजल आने से खारे पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.